online dating apps safety tips

आज इस दुनिया में इंटरनेट ने 1 बोहत बड़ी जगह बना ली है। हर काम इंटरनेट से होने लगा है। आज के टाइम में लोग अपना जीवन साथी भी इंटरनेट पे खोजने लगे हैं। बहुत सी ऐसी Online Dating Apps हैं जो आपको अपना जीवन साथी अपनी पसंद का चुनने के लिए मदद करती हैं। परन्तु इसके बावजूद Dating App Safety का पता होना भी  जरूरी है।

बहुत से युवा और वयस्क एंव अकेले रह रहे लोग अपने लिए अपने साथी की तलाश के लिये Dating apps और Social Networking की मदद लेने लगे हैं। हालांकि अपने हमसफर को खोजने का अफसर जोखिम के साथ आता है। परंतु पहले वो Chating करते है फिर सुनिश्चित होने के बाद ही एक दूसरे से मिलने का तय करते हैं ताकि Relationship को वे Practical Shape दे सकें। 

यदि आप भी Dating Apps की मदद से अपने प्यार की तलाश कर रहें है, तो अपनी सुरक्षा के लिए कुछ बातों का ध्यान जरूर रखे। आज हम Online Dating Safety Tips के बारे में जानेंगे ताकि आप किसी भी धोखे या फरेब से बच सकें।

इससे पहले ये जान लेते हैं की Online Dating करने के क्या क्या खतरे हो सकते हैं।

ऑनलाइन डेटिंग के खतरे - Dangers Of Online Dating

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि Dating के बाद कुछ लोगों के दिल जुड़ते हैं परंतु कुछ लोगों के टूटते भी हैं। ऑनलाइन डेटिंग के खतरे उत्पीड़न (harassment) या दिल टूटने तक सीमित नहीं है Online Dating से जुड़े अन्य जोखिम भी हैं। इन संभावित खतरों में शामिल है:

नकली डेटिंग ऐप्स और साइट्स - Fake Dating Apps And Sites

इंटरनेट की दुनिया में बहुत सी डेटिंग एप्स और साइट्स आपको सर्च करने पर मिल जाएंगे परंतु सभी डेटिंग एप्स और साइट असली नहीं होती है। वहां बहुत सारी फर्जी साइट्स और स्कैम डेटिंग एप्स है।

नकली साइटों का पता लगाना आसान नहीं है और Users आमतौर पर ऑनलाइन विज्ञापनों या खोज परिणामों से उन पर क्लिक करते हैं। कुछ साइटें आपको Link के माध्यम से Automatic Signup करने के लिए कहती हैं, हालांकि Scam Sites पर अधिकांश प्रोफाइल नकली है और उनके साथ बातचीत करने में आमतौर पर पैसा खर्च होता है। ऐसी साइट्स पर आप धोखे के शिकार हो सकते हैं।

ऑनलाइन डेटिंग धोखाधड़ी - Online Dating Fraud

ज्यादातर Online Dating पर धोखाधड़ी तब होती है जब दोनों में से एक पक्ष को लगता है कि उन्हें ऑनलाइन डेटिंग वेबसाइट या ऐप पर एक अच्छा मैच मिल गया है, जबकि दूसरा पक्ष वास्तव में एक स्कैमर होता है। स्कैमर समय-समय पर आपसे बातचीत करके विश्वास हासिल करता है और आप का ध्यान अपनी तरफ खींचने की कोशिश करता है ताकि वह हेरफेर कर सके।

स्कैमर का असली लक्ष्य Cyber Crime के तहत आपके व्यक्तिगत डेटा को चोरी करके या तो पैसे मांगना या कोई व्यक्तिगत जानकारी प्राप्त करना होता है। इसीलिए किसी से बातचीत करते समय अपना दिमाग खुला रखें। और हां अपने Computer में Best Antivirus का प्रयोग करें।

नकली प्रोफाइल - Fake Profile

सोशल मीडिया पर हुए सर्वे के अनुसार ऑनलाइन डेटिंग साइट्स पर हर दसवां प्रोफाइल Fake होता है। नकली प्रोफाइल बनाने वालों के उद्देश्य अलग-अलग होते हैं।

कुछ प्रोफाइल Users को अपना समान और सेवाएं बेचने के लिए डिजाइन की गई है और अन्य Catfishing - डेटिंग और एक काल्पनिक व्यक्ति की ओर से आपसे किसी प्रकार का संबध बनाने के लिए हो सकती हैं। Fake Profile बनाने वालों के और भी खतरनाक मकसद हो सकते हैं जैसे: आपको किसी प्रकार का मानसिक चोट पहुंचाना या फिर वित्तीय जानकारी हासिल करके आपको ठगने का रास्ता खोजना।

उत्पीड़न या अवांछित संदेश - Harassment Or Unwanted Messages

सर्वे के अनुसार कई महिलाओं को डेटिंग साइट्स और एप्स पर किसी ना किसी तरह के उत्पीड़न का अनुभव होता है। एक तिहाई डेटिंग साइट्स और ऐप का उपयोग करने वाली महिलाओं ने कहा कि उन्हें talker को यह स्पष्ट करने के बाद भी संदेश प्राप्त होते रहे जिनसे उन्हें चैट करने में कोई दिलचस्पी नहीं थी।

18 से 34 वर्ष की 57% महिलाओं ने कहा कि उन्हें Sexual Nature के Unsolicited Messages या Photos प्राप्त हुए हैं उसी अध्ययन में 18 से 34 वर्ष की 19% महिलाओं ने शारीरिक नुकसान के खतरों की सूचना दी। कुछ Users मना करने पर भी नहीं मानते कभी-कभी वे यह पता लगा लेते हैं कि आप कहां रहते हैं या काम करते हैं और व्यक्तिगत रूप से आपका पीछा करना शुरू कर देते हैं और यह वास्तविक जीवन के उत्पीड़न में बदल सकता है।

कैसे पहचाने स्कैमर्स को - How To Recognize Scammers

कभी भी Online Dating करने से पहले आपको अपनी सुरक्षा की तरफ ध्यान देना जरूरी है। जब कभी भी आप किसी Online User के साथ बात करते हैं तो आपको कई चेतावनी संकेतों पर ध्यान देना आवश्यक है। कुछ ऐसी बातें हम यहां बता रहे हैं जिनसे आप बात करते समय Alert हो सकते हैं की यह एक धोखेबाज पुरुष या औरत है।

  • शुरुआती बातों में वह आपकी तारीफों की बौछार कर सकता है और आपकी बातों की शुरुआत में ही Romentic Feelings के बारे में बात करता है या करती है।
  • एक ही देश में रहते हुए ना मिलने के बहाने बनाना जैसा कि वह काम में बिजी है या कोई विदेश यात्रा कर रहा है।
  • अचानक Dating Site से गायब हो जाना और फिर एक अलग नाम की Profile के तहत आपसे Contact करना।
  • हमेशा आपके सवालों के सही तरीके से जवाब ना देना।
  • कोई मुश्किल स्थिति बताकर आपसे Financially Help मांगना।
  • Dating Site छोड़ने की बात करना और WhatsApp जैसी किसी अन्य एप्लीकेशन में बात करने के लिए कहना।
  • कोई Gift या Flowers भेजने के बहाने आपके घर या काम करने की जगह का पता लगाने की कोशिश करता है।
  • बात करते समय अच्छी भाषा का प्रयोग नहीं करता।
  • आपके सहानुभूति पाने के लिए लगातार आपकी चापलूसी करने की कोशिश करते हैं।
dating app safety in hindi


ऑनलाइन डेटिंग सेफ्टी टिप्स - Online Dating App Safety Tips

अगर Online Chatting से आप संतुष्ट होकर मिलने की योजना बना रहे हैं तो अपनी सुरक्षा को लेकर ही आप किसी से मिलने के लिए जाएं। कुछ ऐसी ही सेफ्टी टिप्स नीचे बताई गई हैं जिन्हे follow करके आप किसी अजनबी व्यक्ति के साथ date पर जाकर खुद की Safety कर सकते हैं।

हमेशा सावधान और सतर्क रहे - Always Be Careful And Alert

यदि आप ऑनलाइन साथी की तलाश कर रहे है तो कई प्रकार के Search Engine की सहायता लें। साथ ही अगर आप Online Friend से मिलने का तय कर चुके है तो मिलने के लिए किसी Public Place को ही चुने।

इसके इलावा आप कहाँ जा रहे हैं, किससे मिलने जा रहे हैं और कब वापिस आएंगे, जैसी बातों की सूचना Family ओर Friends को देकर जाएं तो बेहतर होगा। ज्यादातर लड़कियों के लिए ये महत्वपूर्ण है कि अपना Phone हाथ मे रखें और अगर Date पर किसी भी तरह की Discomfort महसूस करें, तो तूरन्त वो जगह छोड़ दे या किसी अपने को मैसेज करके बता दे।
  • इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि की थोड़ी सी लापरवाही भी आपके लिए खतरा बन सकती है
  • भले ही विदेशो में यह काफी Common हो। लेकिन अपने देश मे भी ऑनलाइन डेटिंग का क्रेज कम नही है। बेशक मनचाहा साथी मिल जाता है परंतु छल करने वाले को भी नजरअंदाज नहीं कर सकते। आज कल ज्यादतर लडकिया ऑनलाइन के चक्कर मे फंस कर अपनी जिंदगी दांव पर लगा लेती है।
  • अक्सर न्यूज़ में ऑनलाइन डेटिंग के जरिये पहले दोस्ती और फिर धोखे की खबरे अति है, इसलिए स्वंय को हर प्रकार के खतरों ओर धोखे से दूर रखने और सुरक्षित रहने के लिए आपको खुद को ही जागरूक होना पड़ेगा।

फोटोज का सही प्रयोग - Correct Use Of Photos

अगर आप सोशल मीडिया जैसे Facebook, Instagram की बजाय किसी Dating App या Website का प्रयोग कर रहे हैं तो उस Dating App पर आपके सोशल मीडिया खातों पर पोस्ट की गई फोटो का प्रयोग नहीं करना चाहिए।

Google पर फोटो द्वारा खोजना आसान है। यदि आप अपनी डेटिंग साइट की प्रोफाइल पर उसी फोटो का प्रयोग करते हैं जो Facebook और Instagram पर है तो आप Social Network पर पाए जा सकते हैं। सोशल मीडिया के माध्यम से स्कैमर आप के बारे में जानकारी एकत्र करना शुरू कर सकते हैं।

और ना ही ऐसे कोई Photos का प्रयोग करें जिससे पता चलता हो कि आप कहां काम करते हैं यां रहते हैं। ऐसा इसलिए कि कोई अजनबी आपकी फोटो से अंदाजा लगाकर कह सकते हैं कि उसने आपके कार्यालय को देखा है और काम भी किया है परंतु वास्तव में ऐसा नहीं होता वह केवल आपका विश्वास हासिल करने के लिए किया जाता है।

सोशल मीडिया नहीं डेटिंग ऐप का करें प्रयोग - Use Dating App Not Social Media

अगर आप सच में किसी के साथ Date पर जाना चाहते हैं तो आपको Social Media पर किसी अजनबी के साथ बात करने से बचना चाहिए क्योंकि सोशल मीडिया से आपकी Personal Information निकालना संभव होता है। 

Social Media के बजाय आप अच्छी Dating Apps का प्रयोग कर सकते हैं। डेटिंग एप पर चैट करना अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करता है क्योंकि कुछ ऐप आपको Messages में Link भेजने की अनुमति नहीं देते हैं और अधिकांश ऐप में Users को Block करने और शिकायतें भेजने की सुविधा भी होती है।

अगर आपको लगता है कि आपको किसी के साथ बातचीत करने में Interest नहीं है तो चिंता ना करें की बात करने वाले के पास आपका फोन नंबर है। जालसाज अक्सर Whatsapp जैसे Encrypted Messaging Platform पर बात करने को कहते हैं क्योंकि वहां उनके व्यवहार को ट्रैक करना अधिक कठिन होता है लेकिन डेटिंग एप पर आपके Messages Store होते हैं।

कुछ साइट्स है जो आपको ये निर्णय लेने में सहायता करती है कि आप किससे मिले, जबकि कुछ साइट्स आपको आवश्यक डेट के बारे में जानकारी देती हैं। कुछ साइट्स है जो सीधा आपको विवाह के लिए लड़का या लड़की पसंद करने के लिए कहते हैं।

पहले आपको ही अपनी मर्जी के हिसाब से चुनना पड़ेगा कि आपको क्या करने है। कुछ साइट्स प्रीमियम होती है जो आपसे प्रयोग करने के पैसे लेती है। सो आप उनकी कीमत को जानकर अपनी आवश्यकता के आधार पर ही साइट्स का चुनाव करें। Small And Regional Sites को भी नजरअंदाज न करें।

जरूरी है वीडियो कॉल - Video Call Required

आजकल सभी सोशल मीडिया एप्स और डेटिंग एप्स पर वीडियो कॉलिंग की सुविधा उपलब्ध है। किसी भी अजनबी से मिलने से पहले एक वीडियो कॉल अवश्य करें।

यह सुनिश्चित करने का एक अच्छा तरीका है कि आपसे बात करने वाला वास्तव में वही है जो वह अपनी प्रोफाइल पर होने का दावा करता है। अगर बात करने वाला लगातार वीडियो कालिंग करने से मना करता है तो यह एक Daubtful Sign हो सकती है।

निजी जानकारी को गुप्त रखें - Keep Personal Information Private

किसी पर भी भरोसा बनाने के लिए सबसे पहले ईमानदार होना जरूरी है। अगर आप दिखएँगे कुछ ओर पर होंगे कुछ तो आपकी परेशानी बढ़ सकती है। यह सही है कि Online Profile बनाते समय अपनी उम्र और आदतों के बारे में झूठी जानकारी देने से बचना चाहिए।

परंतु Dating Apps पर आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली Personal Information को कम करें जैसे कि आपका अंतिम नाम, संपर्क जानकारी, जन्म तिथि, कार्य स्थान, अध्ययन का स्थान, सोशल मीडिया पत्ते और बहुत कुछ।

इसके बारे में ध्यान रखे कि अपने बारे में बहुत अधिक जानकारी न दे परन्तु जो भी दे वो सही दें और Secrets तो कभी भी Share मत करें। भले ही आप सामने वाले व्यक्ति को जानते ही क्यों न हो। हमेशा सही फोटोज ही पोस्ट करें। किसी भी प्रकार की अश्लीलता से स्वंय को दूर रखें तो बेहतर है।

डेट पर रहें कंट्रोल में - Control Yourself On A Date

अगर आपको लगता है कि सब कुछ सही है और आपका मिलना ठीक होगा तो किसी अजनबी को मिल कर खुद को कंट्रोल में रखें क्योंकि डेटिंग में अक्सर शराब पीना भी शामिल होता है। अपने व्यक्तित्व को ध्यान में रखें और ऐसा महसूस न करे की आपको सिर्फ इसलिए पीना है क्योंकि आपका साथी पीता है।

सावधान रहे कि अपने Drinking Glasses को भरा हुआ छोड़ कर इधर उधर न जाएं ऐसा इसलिए की जालसाज आपकी ड्रिंक में कुछ मिला सकता है जिससे आप परेशानी में पड़ सकते हैं। और हो सके तो पहली दो Dates को छोटा करने की कोशिश करें। लड़कियों को अपने साथ काली मिर्च स्प्रे या Powerful Electric Shock Torch जैसे आत्मरक्षा उपकरण (Self Defense Equipment) जरूर साथ में रखने चाहिए।

थोड़ी बेईमानी की उम्मीद

Online Dating पर अगर आप जा रहे हैं तो 100% अपने आप को positive लेकर न जाएँ क्योंकि ऐसी डेटिंग में आप किसी पर भी पूरी तरह ईमानदारी का भरोसा नहीं कर सकते।

  • विशेषज्ञ मानते है कि ऑनलाइन डेटिंग रिलेशन बनाने की अपेक्षा एक तरह का विज्ञापन होता है। यह ऐसा विज्ञापन है जो बिना पूर्ण सच के तथा झूठ से भरा होता है।
  • दोस्ती करने वालो को यह उम्मीद होती है कि सामने वाला व्यक्ति अपनी बेस्ट फ़ोटो अपलोड करेगा, जबकि वह अपनी कम उम्र की फ़ोटो के साथ ही अपने वजन को भी कई किलो छुपा जाता है।
  • कुछ लोग बस किसी भोले लोगो को फंसाने की ताक में रहते है। अपनी बातों और गलत प्रोफाइल के साथ वे किसी को भी इम्प्रेस कर लेते है और मौके का फायदा उठाने के अवसर तलाशते रहते है। इसलिए सब कुछ पता कर के बाद ही किसी को मिले या अपना साथी बनाने की सोचे। ये सब टिप्स लड़कियों के लिए काफी महत्वपूर्ण है जो लडकिया इंटरनेट ज्यादा चलती है।