resolutions for new year in hindi


New year Resolutions : नया साल करीब आते ही सभी अपने लिए कुछ लक्ष्य (Aims) और संकल्प (Resolutions) निर्धारित करते हैं जो अगले साल पूरा करने की सोचते हैं। हमने भी आपके संकल्पों के लिए 10 best new year resolutions in hindi में देकर विषय से थोड़ा हटकर जाने का फैसला किया है आप अपने खुद से 2 सवाल पूछें :

  1. December के अंत में क्या आपने अपने Freinds, Family यहां तक कि आपने खुद के लिए नए साल के लक्ष्यों की एक सूची बनाते देखा होगा ?
  2. आपने इनमें से कितने लक्ष्य को Reality में अपनी Life में लाने का प्रबंधन किया ?

यदि पहले प्रश्न का उत्तर "कई बार है" और दूसरे का उत्तर "कुछ लक्ष्य" है तो आगे पढ़ें।

glowing face, Healthy body सबको आकर्षित करने वाली Personality हम सभी का सपना होता है और उसी के आधार पर हम new year resolution भी लेते हैं और लक्ष्य निर्धारित करते हैं।

लेकिन कई बार हमें यह समझ नहीं आता कि हम क्या संकल्प लें और क्या लक्ष्य निर्धारित करें ताकि आने वाले साल में हमारा जीवन पहले से ज्यादा अच्छा हो।

आज हम नए साल के लिए 10 Best New Year Resolutions बताने जा रहे हैं। जाहिर है आपको सभी 10 के 10 संकल्पों को अपने लक्ष्य में नहीं रखना होगा।अधिकतम 3 संकल्पो को चुने।

कुछ लोग अपने लक्ष्य को प्राप्त करने का management तो करते हैं परंतु दिमाग में बहुत सारे संकल्प (Resolutions) घूम रहे होते हैं और वे सभी को पूरा करने के चक्कर में 1 को भी हासिल नहीं कर पाते इसीलिए यदि आप केवल 3 लक्ष्यों पर अपना ध्यान केंद्रित करते हैं तो आपके पास उन पर काम करने के लिए अधिक समय होगा। और यह आपके दिमाग को भटकाएगा नहीं।

New year में आपके सारे सपने पूरे हो जाएंगे 10 में से केवल 3 संकल्प अपनाकर यकीन मानिए केवल खुद को दिए गए 3 संकल्प जादू की छड़ी की तरह काम करेंगे तो आइए जानते हैं उन 10 best New Year Resolutions के बारे में जो बदल सकते हैं आपकी ज़िंदगी।

1. खुद की आलोचना करना छोड़ें - Don't Criticize Yourself

सबसे पहला New Year Resolution यही है कि आप उन गलतियों के लिए लगातार खुद की आलोचना करना बंद करें जो आपने कभी की थी और जो काम आप अलग तरीके से करना चाहते थे जो कर नहीं पाए या उन चीजों के लिए जो आप कर सकते थे जो आपने कभी नहीं की।

गलतियां करना मानवीय है बल्कि सीखें की Future में इसी तरह की Situation से कैसे निपटा जाए। कई बार ऐसा time होता है की कुछ चीजें आपके Control से बाहर हो जाती है जहां आप चाह कर भी कुछ नहीं कर पाते इसलिए खुद को दोष देना बंद करें।

आपको बस तथ्यों को वैसे ही स्वीकार करना है जैसे वे है आप जो हैं उसके लिए खुद का सम्मान करें और अपने तरीके से आगे बढ़े और कोशिश करें कि नए साल में फिर वही गलतियां ना हो।

2. स्मार्टफोन से बनाए दूरी -Reduce Smartphone Use

आज के इस समय में Smartphone जिंदगी का एक हिस्सा बन चुका है। स्मार्टफोन ने Video calling के जरिए लोगों की आपस में दूरी मिटा दी है। परंतु आप देखें कि जब हम अपना बहुत सा खाली समय मुख्य रूप से Smartphone की स्क्रीन पर घूरने, YouTube पर वीडियो देखनेे, हजारों Whatsapp Groups के Messages का जवाब देने गैर जरूरी Emails का जवाब देने आदि में देते हैं तो हमारा Energy Level गिरता जिससे हम Lazy बनते हैं।

लेकिन हम यह नहीं कहते कि आप अपने Life से Smartphone को पूरी तरह से हटा दें। इसके बजाय हमारा सुझाव है कि आप इसका उपयोग संयम से करें केवल तब जब आवश्यक हो उदाहरण के लिए आप अपने आप से पूछें:

  1. क्या आपको WhatsApp पर 20 या 30 ग्रुपों का Member बन कर chat करनी की जरूरत है जिसमें कोई किसी की नहीं सुनता।
  2. क्या आपको दिन में 40 या 50 बार instagram खोल कर यह देखने की जरूरत है की आपके रिश्तेदार या दोस्त क्या कर रहे हैं।
  3. क्या आपको उन emails या messages का reply उसी वक्त देना जरूरी है जिसको बाद में भी किया जा सकता है।

कुछ इन्ही बेवजह बेकार के कारणों के कारण हम Smartphone चलाते रहते है और अपना कीमती Time खराब करते हैं। आज ही अपना Phone बंद करें और उस किताब को उठाएं जिसे लंबे समय से पढ़ना चाहते हैं या कुछ ऐसा काम करें जो लंबे समय से अटका हुआ है कुछ घंटों के लिए अपने Smartphone को दूर रखें। आप देखेंगे कि कुछ दिनों बाद आप अधिक आराम और अपने आप में अच्छा महसूस करेंगे।

3. मानसिक तौर पर मजबूत बनें - Be Mentally Strong

हम पूरा दिन घर, परिवार, ऑफिस के ढेरों काम करने में लगे रहते हैं यहां तक कि रात को भी हम इन्हीं सब कामों के बारे में सोचते रहते हैं लेकिन हम कभी खुद के लिए थोड़ा सा Time भी नहीं निकाल पाते। जिसके कारण हमारे दिमाग में useless thoughts और negativity आती रहती है। अपने आप से सवाल करें की

  1. आज मैने अपने लिए कितना समय निकाला?
  2. दिमाग में इतना फिजूल और बेकार बातें क्यों चल रही हैं?
  3. मानसिक शक्ति के लिए मैने आज क्या किया?
  4. मेरे अंदर कौनसी बुरी आदतें है और ये आदतें क्यों हैं।

मानसिक रूप से शांत और मजबूत बनाने के लिए दिन में केवल 10 मिनट जब भी आप समय निकाल पाए आंखें बंद करके आराम से बैठ जाएं। आपको कुछ नहीं करना कहीं ध्यान भी केंद्रित नहीं करना बिल्कुल खाली बैठना है बस जो भी विचार आए उसे बंद आंखों से देखते रहना है।

इसी सहज अवस्था (comfortable state) को ध्यान (Meditation) कहते हैं जो महाविज्ञान है क्योंकि यह हमारी हर Activity को नियंत्रित करती है।

यह 10 मिनट का ध्यान हमारे चारों ओर सकारात्मक आभा (Positive Aura) बना देता है। जिससे जो बुरी आदतें हम बरसों से छोड़ना चाहते थे वह अपने आप दूर होते चली जाएगी और आपको पता भी नहीं चलेगा।

इस Activity को आप अपने New Year Resolutions में जरूर रखें। रोज पूरे दिन में जब भी चाहे करें लेकिन इसके लिए आप एक समय निश्चित करें रोज Meditation Practice से हमारे दिमाग में फिजूल विचार और Negativity बाहर निकलती है जिसे आप काफी हल्का और आरामदायक महसूस करते हैं।

4.पुरानी परियोजना पूरी करें - Complete The Old Plan

किसने कहा की New Year Resolutions बिलकुल नए लक्ष्यों पर आधारित होने चाहिए? पिछले साल शुरू किए गए किसी ऐसे Project को पूरा करना जो आपके दिल के करीब हो या जिसके साथ आप पहले से ही अच्छे Results प्राप्त कर चुके हों, उतनी ही संतुष्टि दे सकते है जितनी नए लक्ष्य प्राप्त करने में मिलेगी।

पिछले project को जारी रखना जो पहले से ही चला आ रहा है उसको शुरू से शुरुआत करने की बजाए जहां तक project पहुंचा है उसी को और उच्च स्तर पर ले जाने का नया लक्ष्य निर्धारित करें ताकि आने वाले नए साल में वो project पूरा हो जाए। जैसे:

  1. अगर आप कोई नई भाषा सीख रहे थे और पूरी नहीं सीख पाए तो आप नए साल में उसे अच्छे से सीख लें।
  2. यदि अपने 1 साल पहले कपड़े सिलना सीखा है तो कपड़े सिलने में perfect बनें।
  3. पिछले साल में अधूरा छूटा कोई काम जो आपको खलता है की नहीं हुआ उसे नए साल में पूरा करने की कोशिश करें।

5. अपने कौशल को बढ़ाएं - Improve Your Skills

New Year Resolutions में से यह संकल्प भी अच्छा है कि आप अपने कौशल skills को बढ़ाएं जिसमें अभी आपका interest हो। बस एक आसान से सवाल का जवाब दें आप क्या सीखने या बेहतर जानने के लिए उत्सुक रहते हैं।

चाहे वह ऑनलाइन कोर्स हो यां सिर्फ पढ़ने के लिए एक किताब जिसे आपने अभी तक नहीं खोला। New Year में यह शुरू करने का सही समय है।

अगर कोई भी काम संकल्प लेकर नए साल में आप शुरू करने जा रहे हैं तो वह काम मजबूरी में ना करें बल्कि उस चीज से शुरुआत करें जिसके बारे में सब कुछ जानने के लिए आप भावुक और उत्सुक हैं और जिस विषय के बारे में आप जानना चाहते हैं और दूसरों से बात करना पसंद करते हैं।

अपनी पसंद के आधार पर पूरी दृढ़ निश्चय से उस कार्य को करने का संकल्प करें और उसमें पूरे कुशलता हासिल करें।

resolutions of the new year


6. चुनौतीपूर्ण, ठोस व्यवसाय की योजना बनाएं - Create a Solid Business Plan

जीवन और काम दोनों की भाग दौड़ में हम अभी भी अक्सर दिन प्रतिदिन जीते हैं हम बिना Planning किए अच्छे Result की उम्मीद करते हैं कि उन्हें कैसे प्राप्त किया जाए।हम ऐसे Promises करते हैं जिन्हें हम पूरा नहीं कर पाते।
नया साल आपके लिए अच्छा समय है उससे पहले आप खुद से पूछें कि

  1. आप अपने Business को कहां पहुंचना चाहते हैं?
  2. आप कौन से आर्थिक लक्ष्य (Economic Goal) हासिल करना चाहते हैं?
  3. आप अपने Business की कामयाबी के लिए कौन से कदम उठाएंगे?

इसके लिए आप अपने पिछले प्रदर्शन का विश्लेषण (Analysis) करें अपनी वास्तविक क्षमता पर ध्यान केंद्रित करें और यथासंभव निष्पक्ष रुप से खुद का मूल्यांकन (Evaluation) करें।

फिर सोचे कि आपके लिए सही Growth path क्या हो सकता है जो आपके Business की जरूरतों को ध्यान में रखता है और आपको सफल बना सकता है।

अपने आर्थिक लक्ष्य को मजबूत बनाने के लिए एक Solid Business Plan बनाएं जो आर्थिक विकास योजना बनाने में सक्षम होने के लिए पहला कदम होगा जिसके माध्यम से आपके निजी जीवन के कुछ क्षेत्रों में सुधार होगा।

7. कुछ बातों की परवाह करना छोड़े - Stop Caring About Things

परवाह न करना सीखना अक्सर खुश लंबे समय तक जीवित रहने वाले लोगों के गुप्त हथियारों में से एक है। किसी की परवाह करने का मतलब यह नहीं कि आप जीवन का सामना करना छोड़ दें। इसका अर्थ है उन चीजों और लोगों को महत्व देना जो वास्तव में आप में Intrest नहीं रखते और जो आपकी खुशी में योगदान नहीं करते हैं।

नए साल के लिए आप उन सभी चीजों और कामों की एक अच्छी List बनाएं जो आप आमतौर पर करते तो हैं परंतु आपको वह काम करने पर खुशी नहीं मिलती कुछ उदाहरण से समझिए

  1. दूर के रिश्तेदारों और दोस्तों को त्योहारों पर Gift देने के लिए पैसा और ऊर्जा खर्च करना जो वास्तव में आपकी इतनी परवाह नहीं करते।
  2. जिन लोगों में आप Intrest नहीं रखते उनके द्वारा दी गई सलाह से अपनी पसंद को प्रभावित होने देना।
  3. Books और Newspaper सिर्फ इसलिए पढ़ना क्योंकि आप चाहते हैं कि दूसरे यह सोचे कि आप एक Educated Person हैं। जबकि आप अपनी मर्जी के बिना पढ़ रहे होते हैं।

नए साल में उन सभी चीजों और कामों को खत्म कर दे जो आपको दुखी करती हैं या जिनकी आपको परवाह नहीं है। ऐसा करने से आप अपने New Year Resolutions पर ज्यादा ध्यान दे सकेंगे।

8. रोज करें Brisk Walk - Do Brisk Walk Everyday

आजकल हम सभी मोटापे को लेकर परेशान रहते हैं BP, Sugar, Thierod, Depression तमाम बीमारियां हो गई है हम स्वास्थ्य को लेकर सजग भी बहुत रहते हैं और New Year शुरू होते ही सोचते हैं कि 

  1. कौन से Diet Plan को Follow करूं जिससे वजन Control में रहे?
  2. कौन सा योग और प्राणायाम करें कि हम Fit रहें?
  3. मैं सप्ताह के 3 दिन Gym जाऊंगा।
  4. मैं काम पर जाने से पहले Running करूंगा।
  5. मैं हर दिन घर पर कुछ योगा करूंगा, मैं जाऊंगा, मैं करूंगा, मैं Sign Up करूंगा आदि।

हम Gym और Machinery पर ढेरों सारा पैसा भी लगा देते हैं लेकिन हमें कोई Permanent solution नहीं मिलता। हमारा यह सपना बिना किसी Diet Plan के बिना योगा सीखे बिना Gym जाए और बिना किसी Physician की हेल्प से पूरा हो सकता है।

अगर हम रोज केवल 10 मिनट Brisk Walk यानी कि तेज कदमों की सैर करें। 10 मिनट लंबे लंबे तेज कदमों से की गई सैर में लगभग 800 से 1000 कदम चलते हैं जो Practice के साथ बढ़ते जाते हैं।

इससे हमारा हर शरीर के सभी अंग Active हो जाते है जिससे पूरे शरीर में खून का संचार होता है, पाचन क्षमता बढ़ती है, पेट ठीक रहता है, गैस नहीं बनती, कमर दर्द में राहत मिलती है, Body Shape अच्छी बनती है और साथ-साथ सभी बीमारियों से छुटकारा भी मिलता है।

Brisk Walk करते हुए आप कामों के बारे में सोचने की बजाय अपनी सेहत के बारे में Positive सोचें। पहले दूसरे दिन आपको थकान महसूस होगी लेकिन उसके बाद आप अपने आपको रोज ज्यादा ऊर्जावान महसूस करेंगे।

अगर आप अपनी health के प्रति गंभीर हैं तो अपने New Year Resolutions में ब्रिस्क वॉक को रोजाना अपनी Resolution List में जरूर Add करें।

9. कोई नई भाषा सीखें - Learn a New Language

वैसे हमें उन सभी website, Apps प्लेट फार्म के लिए धन्यवाद करना चाहिए जिन्होंने हमें अन्य देशों के लोगों के साथ दूर से बात करने की अनुमति दी। YouTube पर वीडियो, Podcast और कई अन्य टूल हैं जो एक विदेशी भाषा सीखने में मदद कर सकते हैं। आपके पास इच्छा और अनुशासन है तो एक नई भाषा सीखना फायदेमंद है Foreign Language सीखने के कई फायदे हैं जैसे

  1. यदि आप पढ़ना पसंद करते हैं तो आप अपने पसंदीदा Books को उनके मूल भाषा में पढ़ सकते हैं।
  2. आप उस भाषा की Films और TV Serial के साथ भी मनोरंजन ले सकते हैं।
  3. आप उस भाषा से जुड़े cultural लोगों के साथ बातचीत कर सकते हैं और उन से नई चीजें सीख सकते हैं।
  4. कोई Foreign Language सीख कर आप अपना Career भी बना सकते हैं।

10. अधिक और बेहतर नींद लें - Sleep More And Better

हमारी नींद की quality हमारे जीवन में लगभग सब कुछ तय करते हैं यह हमारे मानसिक स्थिति हमारे शरीर स्वस्थ हैं चीजों के प्रति हमारे दृष्टिकोण हमारे संबंधों और जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में हमारी सफलता पर प्रभाव डालता है।

एक दिन के दौरान जब आप किसी काम को 100% करने की कोशिश करते हैं परंतु अपना ध्यान उस पर केंद्रित नहीं कर पाते तब आपने कभी सोचा की "अगर मैं केवल एक घंटा पहले रात को सो जाता तो मैं इतना थका नहीं होता" एक घंटा या सिर्फ आधा घंटा ज्यादा नींद आपके पूरे दिन को बेहतरी में लिए बदल सकती है।

अगर आप उन लोगों में से हैं जो Light बंद करने से पहले आखरी सेकंड तक अपने Phone या Computer पर रहना पसंद करते हैं तो जान ले की Screen से निकलने वाली Light दिमाग को यह सोचने पर मजबूर कर देती है कि यह अभी भी बाहर का दिन है जबकि वास्तव में ऐसा नहीं है इससे आपको नींद आने में अधिक समय लगेगा।

इसीलिए बेहतर यह होगा कि सोने से 1 घंटे पहले phone और Computer बंद कर दें। एक अच्छी Herbal Tea लें और उस किताब के कुछ पन्ने पढ़ें जो महीनों से बेडसाइड टेबल पर पड़ी हैै

आशा है कि आपको हमारे द्वारा दिए गए नए साल के लिए ये 10 Best New Year Resolutions पसंद आए होंगे। अगर आप चाहें तो 10 के 10 संकल्प आप आने वाले साल में अपने लक्ष्य के रूप में निर्धारित कर सकते हैं। अगर आप 10 लक्ष्य नहीं ले सकते तो हमारी राय है की आप 10 में से केवल 3 संकल्प तो अवश्य करें और आने नए साल में उस लक्ष्य तक पहुंचने का पूरा प्रयास करें। हमारी शुभकामनाएं आपके साथ हैं। जय हिंद।