chef kaise bane

Chef kaise bane
- होटल इंडस्ट्री से जुड़ा एक खास कैरियर है शेफ का। अगर आपको खाना बनाने का शोंक है और आपको किचन में रहना अच्छा लगता है और कई बार ख्याल आता है की chef kaise banate hain तो आप ये पूरी पोस्ट पढ़िए ताकि आप ये समझ सके की कैसे एक बेहतरीन शेफ बन सकते हैं

पिछले कुछ समय से जिस तरह से होटल एंड होपिटैलिटी इंडस्ट्री में ग्रोथ हुई है उससे शेफ के पेशेवरों की काफी डिमांड हुई है। india brand equity foundation के अनुसार पिछले कुछ सालों से भारत आने वाले विदेशी पर्यटकों में काफी वृद्धि देखी गई है। बड़े शहरों के बाद अब छोटे शहरों में भी रेस्टोरेंट खुलने लगे हैं। ऐसे में इस इंडस्ट्री में प्रोफेशनलस की मांग काफी बढी है।

जायकेदार खाना बनाने की कला के जरिए आप एक छोटे लोकल पब से लेकर फाइव स्टार या फिर इंटरनेशनल होटलों में अपनी जगह बना सकते हैं। अगर आपका इंटरेस्ट कुकिंग, बेकिंग ओर लजीज खाना बनाने में है और अगर आप डिफरेंट डिशेज जे साथ एक्सपेरिमेंट करना पसंद करते है तो शेफ जैसा कैरियर आपके इंतजार में है।

Chef kaise banate hai उसके लिए आपको पूरी जानकारी का होना आवश्यक है कि शेफ का क्या काम है कितने तरह के शेफ होते हैं। और शेफ बनने के लिए कौन सा कोर्स करें, कौन से कॉलेज में जाएं तो आज हम इस पोस्ट के जरिए एक एक करके आपको सारी जानकारी देंगे। सबसे पहले ये जान लेते हैं की शेफ होता कौन है

CHEF कौन होता है ?

जैसा की आपने Chef और Cook का नाम कई बार सुना होगा। परन्तु इन दोनों में बहुत अंतर होता है। बहुत से लोग ये मानते है की शेफ और कुक एक ही व्यक्ति एक ही काम कर रहे हैं। लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है। एक कुक मतलब रसोइया किचन में भोजन तैयार करता है, बहुत कुछ शेफ की तरह ही होता है।

Chef मतलब Head of Kitchen. एक शेफ पास Culinary degree (पकवान कला), Apprenticeship, Supervisory experience और कई सालों का Experience होता है जो उसे कुक से अलग करता है। एक हाई स्कूल की पास करने वाला भी कुक बन सकता है। परन्तु शेफ बनने के लिए डिग्रीज और वर्क एक्सपीरियंस होना बहुत जरूरी है।

अब आपको पता लग गया होगा की शेफ कौन होता है तो आइये अब जान लेते हैं की शेफ के काम क्या होते है।


Chef work - शेफ का काम

जैसे आपको पता ही है कि शेफ का काम होटलों और रेस्तरां में नई नई डिशेज बनाने का होता है परंतु एक Chef work यहीं खत्म नही हो जाता और भी बहुत कार्य हैं जो शेफ करता है जैसे -

  • किचन में कौन कौन सा समान खत्म है उसको मंगवाना
  • मेन्यु प्लान करना
  • होटल के किचन में क्या क्या चल रहा है उसका सुपरविजन करना
  • किचन के स्टाफ को समय समय पर निर्देश देना आदि बहुत से कार्य शामिल होते हैं।
एक Professional chef का मुख्य धर्म यही होता है कि वो अपने हुनर से अच्छी क्वालिटी और स्वादिष्ट खाना तैयार करे, क्योंकि उसी के आधार पर ग्राहक आएंगे और फ़ूड बिज़नेस चलेगा। एक प्रोफेशनल शेफ को अलग अलग किस्म के व्यंजनों ओर उन्हें तैयार करने की विधि के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए।

खाने की सम्पूर्ण जिम्मेदारी से लेकर किचन का रख रखाव chef की निगरानी में होता है। हालांकि शेफ को फ्रंट में भी आना पड़ता है। ये एक मैनेजरियल एक्टिविटी का हिस्सा होता है ताकि उसको पता चल सके कि लोगो को क्या पसंद है और उसके अनुरूप वो स्वादिष्ट डिश तैयार करे।

Chef courses - शेफ़ बनने के लिए कोर्स

Chef बनने के लिए इस बात का जनून होना आवश्यक है कि कैसे नए नए व्यंजन बनाये जाएं और इनको कैसे स्वादिष्ट बनाया जाए कि खाने वाले को पसंद आये।
अगर आपने शेफ कैसे बने उसके लिए पूरा मन बना लिया है तो आपको ये जरूर पता होना चाहिए कि Chef courses कौन कौन से हैं जिनमे आप Admission लेकर एक Professional chef बन सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि शेफ बनने के लिए कौन कौन से कोर्स करें।

  • Bsc and Msc in hotel management
  • Bachelor of vocational degree in hotel management
  • Bsc in hospitality and hotel administration
  • Degree in food production
  • Diploma in cookery
  • Degree in food and beverages services
  • Certificate course in cookery
  • Diploma in bakery and confectionery
  • Certificate course in cookery for home making
chef kaise banate hain


Eligibility - कोर्स के लिए योग्यता

Chef kaise bane इसके लिए आप सर्टिफिकेट कोर्स, डिप्लोमा व डिग्री कर सकते है। इन सभी कोर्सों में एडमिशन के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से दसवीं, बाहरवीं या स्नातक में उतीर्ण होना जरूरी है।

दसवीं पास बच्चा डिप्लोमा में एडमिशन ले सकता है और 12वीं तथा स्नातक पास बच्चा डिग्री करने के लिए सक्षम है। 12वीं में इंग्लिश एक अनिवार्य विषय के रूप में पढ़ी होनी चाहिए। इस इंडस्ट्री में कामयाब होने के लिए कुछ व्यक्तिगत गुणों का होना भी आवश्यक है जैसे बोलने में मिठास होनी चाहिए, द्विभाषी हो तो और भी बेहतर है, अच्छी पर्सनालिटी, सुनने समझने की अच्छी ताकत, समस्याओं को सुलझाने की योग्यता, लीडरशिप और मैनेजरियल स्किल भी बेहद जरूरी है।

Chef Jobs - शेफ कहाँ कर सकते है नौकरी

शेफ बनने के लिए आपको पहले डिग्री हासिल कर लेने के बाद किसी होटल या रेस्तरां में कुछ वर्ष काम करके Internship प्राप्त करनी पड़ेगी क्योंकि Internship में ही आप शेफ का काम सीख सकते है।

एक बार जब आप Training और certificate हासिल कर लेते हैं, तो आप किचन में एक Helper या Line cook के रूप में प्रवेश स्तर की स्थिति प्राप्त करके profetional chef बनने की और कदम बढ़ा सकते हैं। एक शेफ के लिए Diploma और Degree हासिल करने के बाद रोजगार के काफी रास्ते खुल जाते हैं। तो आइये जानते है शेफ कहाँ कहाँ नौकरी कर सकते है।

  • Hotel or Restrorent
  • Air catring
  • Railway catring
  • Army catring
  • Themes restrorents
  • In Malls
  • Hospitals like Apollo or Max
  • Food processing companies
  • Cruze liner
  • Corporate catring

इसके इलावा आप अपना खुद का होटल, रेस्ट्रोरेंट, बेकरी शॉप, या फिर कैटरिंग बिज़नेस भी शुरू कर सकते हैं। पूरी दुनिया में टूरिजम और एविएशन ने होटल बिज़नेस के लिए अवसरों को बहुत बड़ा बना दिया है। आने वाले दिनों में होटल इंडस्ट्री में जॉब्स की कमी नहीं रहेगी।

Chef Salary - शेफ की कमाई

होतुल मैनेजमेंट का कोर्स या डिग्री डिपोल्मा क्र लेने के बाद आपको किसी नामी संस्थान से इंटर्नशिप और ट्रेनिंग लेनी होती है। शेफ की ट्रेनिंग कर लेने के बाद आप ऊपर दिए किसी भी विभाग में बतौर फ्रेशर के रूप में कुक या शेफ की जॉब कर सकते है। फ्रेशर को स्टार्टिंग में 15 से 20 हजार प्रति माह आसानी से मिल जाते हैं और 2 या 3 साल बाद 50 हजार प्रति माह कमा सकते हैं।

कुछ समय बाद जब आप पूरी तरह प्रोफेशनल बन जाओगे तो आप किसी बड़े होटल या विभाग में जॉब के लिए कोशिश कर सकते है। अच्छे अनुभव और योग्यता के बल पर आप 20 से 30 लाख प्रति वर्ष सैलरी ले सकते हैं और अगर आप एग्जीक्यूटिव शेफ बन जाते हैं तो सैलरी इससे भी ऊपर जा सकती है।

 

types of chef in hindi

15 Types of chef's - 15 तरह के शेफ

शेफ कैसे बने उसके लिए आपको ये पता होना चाहिए की शेफ होते कितने प्रकार के हैं ताकि आपको समझने में आसानी हो। वैसे तो एक शेफ सभी कार्यो को करने में सक्षम होता है पर विभिन्न प्रकार के शेफ के बारे में सीखना आपको यह तय करने में मदद करेगा की वाकई इस फील्ड में जाना आपके लिए बेहतर होगा  या नहीं। तो आइये जानते है वो 15 तरह के कौन कौन से शेफ होते हैं।

1.Executive Chef

Executive Chef किचन की सभी गतिविधियों के प्रबंधक होते है। वह अपने काम के दौरान ये निगरानी रखते है कि उसके नीचे काम कर रहे सारे शेफ अपने कर्तव्यों को समय पर पूरा कर रहे है या नहीं। अधिकांश exicutive chef खाना पकाने में भाग नहीं लेते । आमतौर पर उनका काम ग्राहकों को भेजने से पहले बने हुए व्यंजनों का स्वाद देखना है और नए मेनू आइटम्स बनाना है। एक exicutive chef बनने के लिए शिक्षा और अनुभव के वर्षों लगते है।

2.Head Chef

हेड शेफ के भी कई कार्य एक्सिक्यूटिव शेफ की तरह हीं होते है। वे किचन में चल रही सभी गतिविधियों पर नजर रखते हैं। खाना तैयार हो जाने के बाद आर्डर सप्लाई करते हैं। वे किचन ने ए नए कर्मचारियों को प्रशिक्षित करते हैं और उनकी देखरेख क्र सकते हैं। वे अपने डीलरों के साथ सम्पर्क बनाकर रखते हैं, टीम मेम्बरों और ग्राहकों के साथ बातचीत का काम भी करते हैं।

3.Sous chef

Sous शब्द फ्रेंच भाषा से आया है। फ्रेंच में इसका मतलब है किसी के अंतर्गत। फ्रांस में शेफ्स की डिमांड होती है। इसीलिए ये शब्द वहीँ से आया। Sous chef किचन में दूसरा सबसे उच्च पद का कर्मचारी होता है जो executive और head chef के अंतर्गत काम करता है। वो दोनों शेफ के साथ सीधे तौर पर काम करता है। sous chef के पास पूरा रेस्तरां देखने और राख रखाव का काम होता है। वे दोनों शेफ के साथ लगातार सम्पर्क में रहते हैं और आवश्यक सामग्री कितनी है उपकरण कैसे है क्या नया आना चाहिए ये सब निर्णय वे executive और head chef के साथ लेते हैं।

4.Pastry Chef

पेस्ट्री शेफ किचन में सभी बेक्ड समान और डेसर्ट बनाते है। वे आटे को गूँथ कर अक्सर ब्रेड, केक, क्रोइसेन, पफ पेस्ट्री और एक्लिर्स जैसे समान तैयार करते हैं और उनको सजाने का समान तैयार करते हैं। पेस्ट्री शेफ उच्च श्रेणी के रसोई कर्मचारी हो सकते हैं जो अपने फासले खुद के सकते हैं। कई पेस्ट्री शेफ इस विशेषता के लिए culinary school में भाग लेते हैं।

5.Pentry Chef

पेंट्री शेफ रेफ्रिजरेटर स्टॉक का प्रबंधन करता है और ठन्डे व्यंजन तैयार करता है। वे सलाद और अन्य ठन्डे भोजन भी तैयार कर सकते हैं, नई आपूर्ति का आदेश दे सकते हैं तथा ऊपर के शेफ्स को ठंडी चीजे वितरित कर सकते है जो उन्हें जरूरत थी। वे आमतौर पर बड़े रेस्तराओं में काम करते हैं जिनमे कई कोल्ड स्टोरेज क्षेत्र होते हैं और जिनकी निगरानी के लिए एक पेशेवर की आवश्यकता होती है।

6.Vegetable Chef

ये होटल में सब्जियों स्व जुड़े सभी व्यंजन सम्भालते हैं। वे सब्जियों को बनाने का सबसे अच्छा तरीका तैयार करते हैं। सब्जी व्यंजनों के लिए सॉस और टॉपिंग बनाना और सिर्फ सब्जिया विकसित करना होता है। हालाँकि सब्जी बनाने वाले रसोइए सूप और अंडे भी बना सकते हैं। 

7.Butcher Chef

Butcher मतलब कसाई जिसके नाम से ही पता है कि ये मांस से बने व्यंजन तैयार करते हैं। वे किचन में सही प्रकार के मांस और कट तेयार करते हैं। किचन में जो भी मांस आता है उसकी गुणवत्ता चेक करना, इन्वेंट्री की निगरानी करना और आवश्यकता अनुसार मांस का भंडारण करना शामिल हो सकता है। सभी रसोइयों में कसाई शेफ नहीं होता सिर्फ nonveg होटलों में ही होते हैं।

8.Roast Chef

Roast chefs व्यंजनों को भूनने की कला में निपुण होते हैं। ये मांस या सब्जियों को roast मतलब भून कर तरह तरह के व्यंजन तैयार करते हैं। ये सभी व्यंजनों के लिए पूरक सॉस बना सकते हैं। roasting करने में बहुत समय लगता है इसीलिए ये शेफ दूसरे शेफ्स की तुलना में जल्दी किचन में पहुंच जाते हैं।

9.Fish Chef

जैसा की नाम से पता चल रहा है कि ये शेफ मछली के सभी व्यंजन बनाते हैं। वे निर्धारित करते हैं कि कौन सी मछली किस किस मौसम में मिलती है। फिश की सभी आइटम्स बनाना और उनके लिए समान इकठा करना फिश शेफ का काम है।

10.Meat Chef

यह किचन में उपलब्ध सभीनप्रकार के मासों को पकता है। meat chef मासों को अलग अलग डिशेस के लिए बढ़िया तरीके से कट देने में माहिर होता है। वे मांस से बनने वाली चीजों में कितना मांस लगेगा ये निर्धारित करते हैं। वे butcher chef को मांस पकाने के सबसे बढ़िया तरीके बताते है। जिससे स्वाद में बढ़ोतरी हो सके। meat chef ये भी निर्धारित करते है कि मांस से बनी डिश के साथ कोण सा सलाद और सॉस परोसा जाये।

11. Fry chef

Fry chef के पास रसोई में मांस सब्जियों और कई प्रकार की आइटम्स को टालने का काम होता है। वे खाना पकाने के समय की निगरानी क्र सकते है। जो खाना बचता है उन्हें सही तरह से फ्रीज़ करना भी फ्राई शेफ का कार्य है। ये शेफ fry करने में माहिर होते हैं।

12.Soucer chef

Soucer chef का काम भी किचन में सबसे बड़ा होता है। ये किचन में तीसरे बड़े chefs में से एक गिने जा सकते हैं। ये head chef और souc chef के निर्देशों का पालन करते हैं और ग्राहकों को परोसे जाने वाले सभी व्यंजनों के लिए सॉस बनाते हैं। सलाद की ड्रेसिंग करना, पास्ता सॉस बनाना, ग्रेवी, और सूप के लिए एक soucer chef ही जिम्मेदार होता है। वे सॉस और सलाद से व्यंजनों को अंतिम रूप देते हैं ताकि ग्राहकों को परोसे जाने वाली डिश सुन्दर और स्वाद लगे।

13.Prep Chef

Prep chefs किचन में दूसरे chefs से पहले या जाते हैं क्योंकि उनका काम रसोई में बनने वाली चीजों के लिए सारा सामान पहले तैयार करके रखने का होता है ताकि जब व्यंजन बने तो किसी चीज की कमी न आये। वे पहले या के साडी सब्जिया काटते हैं, ब्रेड काटते हैं, अन्य खाद्य पदार्थों को तैयार करके रखते हैं। वे ये देखते है कि कल का कौन सा समान बचा है और क्या क्या आज चाहिए। profetional chefs के आने से पहले उनकी जरूरतों का सारा सामान तैयार करना prep chefs की जिम्मेदारी होती है।

14.expiditor

एक्सपीडिटोर शेफ के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। क्योंकि वो ग्राहकों तक पहुंचने वाली डिशेस की प्लेट्स का ध्यान रखता है और यह सुनिश्चित करता है कि प्रत्येक डिश अच्छी लगे। वह chefs को उनके प्रयोग में आने वाले सभी बर्तनों को उपलब्ध करवाता है। और रेस्तरां में टेबल्स पर जाने वाली सभी क्राकरी को तैयार करके रखवाता है। एक छोटी रसोई में हेड शेफ और एक्सिक्यूटिव शेफ एक एक्सपीडिटोर की भूमिका निभाते हैं।

15.Commis Chef

ये एक एंट्री लेवल का शेफ होता है मतलब इस तरह के शेफ डिग्री डिप्लोमा करके फ्रेशर के तौर पर नए नए जॉब पर आये होते हैं। ये अक्सर कार्यस्थान में भोजन तैयार करने में सहायता करते हैं। कार्यक्षेत्र को साफ रखना और बड़े शेफ्स को उपकरण और सामग्री उपलब्ध करवाना इनका काम होता है। ये समय समय और अपने काम और अनुभव के साथ उन्नति करते है।

Chef Skills - ऐसे बढ़ाएं अपना कौशल

अगर आपने ये सोच लिया है की शेफ ही बनना है तो आपको शेफ बनने के लिए अपने गुणों को निखारना होगा शेफ स्किल्स पर भी ध्यान देना होगा। एक Professional chef की यही पहचान होती है की वो शेफ के काम में आने वाले सभी गुणों से परिचित होता है। वह हर एक परिस्थिति को संभालने में सक्षम होता है। तो हम जो आपको कुछ शेफ की स्किल्स के बारे में बता रहे है आप उन पर ध्यान देकर एक अच्छे शेफ बन सकते है।

Communication - बोलने का ढंग

शेफ बनने के लिए मधुरभाषी होना बहुत जरूरी है। आपको खाना पकाने वाले सहायक से लेकर वेटर तक जो आपका बनाया भोजन कस्टमर तक पहुंचाते हैं, किचन में जो भी आपके साथ काम करता है पूरी टीम के साथ अच्छे तरिके के साथ बात करने में सक्षम होना चाहिए। आप अपनी टीम में सबको समान समझे और सभी से काम करवाने और आदेश देने में आप सक्षम होने चाहिए।

Intelligent - निपुणता

एक शेफ जितना निपुण होगा अपना काम करने में वो उतना ही सक्षम होगा ज्यादा से ज्यादा रसोइयों और कस्टमर्स को संभालने में, आपको अपनी मैन्युअल निपुणता में सुधर करने के तरीकों का अभ्यास करना चाहिए। एक प्रोफेशनल शेफ को रसोई की हर एक चीज की जानकारी रसोई में काम कर रहे कुक से ज्यादा होती है जैसे - किचन में प्रयोग हो रही लेटेस्ट मशीनरी या फिर जटिल चोपिंग की जानकारी सबसे पहले शेफ को ही होती है उसके बाद वो अपनी टीम को इसकी जानकारी देता है। इसीलिए एक प्रोफेशनल शेफ को हर एक काम में निपुण होना आवशयक है।

Stress control - तनाव का कण्ट्रोल

अगर आप होटल या रेस्त्रां में head chef हैं तो आप पर काफी काम का काफी तनाव हो सकता है क्योंकि बहुत से कार्य एक हेड शेफ को देखने होते है। आपको हमेशा यह जानने का हुनर होना चाइये की किसी भी परिस्थीति को तनाव मुक्त होकर कैसे सुलझाया जाये। क्योंकि अगर तनाव में रह कुछ भी पकाएंगे तो न ही वो डिश स्वाद बनेगी और साथ ही दुर्घटना का दर भी बना रहता है। इसीलिए अपने तनाव को कंट्रोल करना सीखे।

Multitasking - बहु कार्यन

जब आप Head chef बन जाते है तो आपको एक ही समय पर कई कार्यो पर नजर रखनी पड़ती है। क्योंकि रसोई में बहुत से पकवान एक साथ पक रहे होते हैं। उन व्यजनों को पकने से लेकर यह याद रखने की जरूरत होती है की किस व्यंजन डालना है और कौन से कस्टमर ने क्या आर्डर दिया है।

Activeness - सक्रियता

एक शेफ को ज्यादा एक्टिव रहने आवश्यकता होती है क्योंकि सारे काम उसी ने देखने होते है और अपने मालिक को जवाब भी देना होता है। अगर हेड शेफ किचन में एक्टिव की बजाए सुस्त रहेगा तो और भी कर्मचारी अपना काम सही सी नहीं करंगे जिसका प्रभाव व्यंजनों के स्वाद पर पड़ेगा जिससे ग्राहकों पर भी असर पड़ेगा। इसलिए जितना हो सके अपने काम में एक्टिव रहने की कोशिश करें।

Colleges - प्रमुख संस्थान


Colleges Location Website
Indira gandhi open university Delhi www.ignou.ac.in
Institute of hotel management
catering & nutrition
Pusa, New Delhi www.ihmpusa.net
Academy of pastry &
culinary art
Gurugram,
Bangalor
www.apcaindia.com
Indian Institute of hotel
management & culinary Art
Hydrabaad,
Telngana
www.iihmca.org
Allied College of Hospitality
Culinary Art & Management
Chandigarh www.alliedchandigarh.
com
School of  Bakery &
Culinary Art
Gurugram,
Jaipur
www.mybakeryschool.
com