happy new year 2021

नया साल करीब आते ही मन में ये सोच अक्सर आती की Naye Saal Me Kya Kare या फिर Naye Saal Mein Kya Karna Chahiye और पिछला साल कुछ के लिए सुंदर यादें छोड़ गया तो कुछ के लिए कड़वे अनुभव। परन्तु जो बीत गया उसके बारे में ज्यादा न सोच कर आज हम New Year Good Habits के बारे में सोचेंगे और हमें ये भी पता है की नए साल में नई शुरुआत उत्साह औऱ उमंग के साथ करनी चाहिए।

अपने सुना ही होगा कि New Year की शुरुआत खुशी और उत्साह से की जाए तो पूरा साल उसी उत्साह और खुशी के साथ बीतता है। हमेशा एक बात याद रखें कि जिन्दंगी की यात्रा में सुख और दुख आते जाते रहते हैं परन्तु हमे ठहरना नहीं है। जिंदगी के इस सफर में हमे आगे बढ़ते रहना है।

तो इसी के साथ आइये हम पुराने साल के साथ उन सभी पुरानी यादों को अलविदा कहें जिन्हें हम याद नहीं करना चाहते और दिलखुश मीठी यादों के साथ आने वाले साल को बेहतर बनाने की कोशिश करें।
हम आज कुछ ऐसी ही New Year Good Habits के बारे में बात करेंगे जिन्हें अपना कर आप आने वाले साल में अपने आप को ओर अधिक positive और motivate कर सकेंगे

GIVE YOURSELF TIME - खुद को वक्त दें

पैसे कमाने की इस दुनिया की दौड़ और तनावपूर्ण इस जीवनशैली में हम अपने लिए जिना छोड़ देते हैं। नये साल में खुद को Importance देना सीखें और Life की हर छोटी और बड़ी खुशी का आनंद लें।

आपकी Life में जितना भी अच्छा Time आता है उसे अहसास करेंगे तो आप उनसे प्रेरित (Inspired) होंगे जिसके कारण आप उत्साह के साथ आगे बढ़ेंगे। New year में ये Promise करें कि आप आने वाले साल में खुद को वक्त देंगे और खुश रहेंगे।

LEARN SOMETHING NEW - कुछ नया सीखें

ये Life हर पल हमें कुछ सिखाती रहती है। Life में आने वाले हर पल अपने साथ नया अनुभव लेकर आते हैं। चाहे वह किसी घटना के रूप में हो या किसी व्यक्ति के रूप में। दुनिया का चाहे कोई भी व्यक्ति हो उसमे कुछ न कुछ कमी जरूर होती है कोई भी Perfect नहीं होता।

अगर आपकी किसी कमी या गलती को किसी के अच्छे व्यवहार या उसके अच्छे गुणों के कारण सुधरने का मौका मिलता है तो उससे वह चीज ग्रहण करने और सीखने में जरा भी संकोच न करें।

आने वाला New Year आपके लिए एक अच्छा अवसर है खुद की लाइफ को अच्छा बनाने का। नए साल में अपने लक्ष्य को निर्धारित कर लें और पूरी शक्ति के साथ उसे हासिल करने के लिए कोशिश करते रहें।

BE POSITIVE - सकरात्मक रहें

New Year में आप बुरे विचारों (Negetive Thoughts) को अपने दिमाग में आने से रोकना सीखें हमेशा Positive सोचें। आप जो भी ज्यादा सोचते हैं वो सब आपकी लाइफ में घटित हो जाता है। Life के लिए सकरात्मक दृष्टिकोण (Positive Outlook) हमें हर परिस्थिति में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित (Inspired) करता है।

हमेशा निराश रहना Life के लिए अभिशाप बन जाता है इसलिए Life को हमेशा Positivity के साथ जिएं अपने दिमाग मे Negetivity को निकाल दें। नये साल में अपने दिमाग को अच्छे संकेत भेजे ताकि Life में अच्छा घटित हो।

FIND OPPORTUNITIES - नए अवसर खोजें

बीते साल में जो आप हासिल नहीं कर पाए उसको सोच सोच कर दुखी और नए साल में निराश रहना छोड़ दें क्योंकि आप जितना उस चीज के बारे में सोचते रहेंगे आप उतना ही आगे के बारे में नहीं सोच पाएंगे।

इसीलिए पछताना छोड़ कर New Year में नए अवसर खोजें। अगर आप नए रास्ते खोजने में अपना ध्यान केंद्रित करेंगे तो ये प्रकृति आपके लिए नए अवसर जरूर ले कर आएगी। जो बीत गया उस पर पछताना छोड़ कर Naye Saal Me Kya Karna Chahiye उस के बारे में सोचें।

naye saal me kya karna chahiye


NO COMPARISON - किसी से तुलना न करें

भगवान ने हर एक इंसान एक दूसरे से अलग बनाया है और हर इंसान का अपनी life जीने का अलग तरीका है। हम तब सबसे ज्यादा दुखी होते हैं जब हम अपनी तुलना (Comparison) दूसरों के साथ करते है।

हर इंसान अपने आप में खास है, ये भी तो हो सकता है कि जो आप में है या आपके पास है वह दूसरों में नहीं। अगर आप किसी दूसरे व्यक्ति की Life जैसी अपनी Life बनाने की सोच रहे हैं तो इस चक्कर मे आपकी जो Original Life है उसको भी बिगाड़ लेंगे, इसलिए नए साल में अपनी तुलना दूसरों से करना छोड़ दें।

परन्तु अगर जिस व्यक्ति से आप अपनी तुलना कर रहे हैं उसके विचार और गुण अच्छे हैं तो उसे अपने जीवन में जरूर धारण करें क्योंकि अच्छी आदतों में जीवन को बदलने की शक्ति होती है

KINDNESS & LOVE

New year आने पर किसी के प्रति जो गुस्सा, निंदा, ईर्ष्या या कटुवचन है उन्हें त्याग दें। ये सभी अवगुण आपकी ऊर्जा को कम करते हैं।

दूसरों के प्रति दयालुता का भाव (Kindness) रखें। प्यार और मीठी वाणी से आप सबका मन जीत सकते हैं। बीते साल में आपके साथ जो बुरा अनुभव हुआ उसे भूल जाएं। किसी को माफ करना एक महान व्यक्तित्व की पहचान होती है। दिल की कड़वाहट निकालें और खुद पहल करें ताकि किसी भी रिश्ते में दरार न आ सके।

PATIENCE - सब्र करना सीखें

भगवान ने बहुत सुंदर जिंदगी आपको दी है। इसे बेकार की इच्छाओं के पीछे भागने में व्यर्थ न करें। सब्र इंसान का सबसे बड़ा गुण है। हर चीज मिलने का समय निश्चित है। जितनी ज्यादा इच्छाओं के पीछे आप भागते हो उतनी ही ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसीलिए सब्र रखें और जो कुछ भी जिंदगी में मिला है उसमें खुश रहना सीखें।

Previous Post Next Post