career in foreign languages in hindi

आज का आधुनिक युग तेजी से बदल ओर विस्तार कर रहा है। बहुत से नए क्षेत्रों में नोकरी की नई सम्भावनाएं भी बढ़ रहीं हैं। उन्ही सम्भावनाओं में से एक है विदेशी भाषा में करियर (Career in foreign language in hindi). बहुत से Students यही सोचते हैं कि विदेशी भाषा में कैरियर कैसे बनाएं ताकि आने वाला उनका भविष्य उज्ज्वल बन सके। कुछ लोगो को काफी Interest होता है Foreign Language सीखने का पर उनको सही से पता नहीं होता कि वे विदेशी भाषा सीख कर करेंगे क्या। तो यह पोस्ट उन लोगो ओर Students के लिए फायदेमंद साबित होगी जो विदेशी भाषा में करियर बनाना चाहते है।

आजकल ज्यादातर बच्चे Engineer, Doctor बनने या फिर IT ओर Management जैसे सेक्टरों में ज्यादा Intrest रखते हैं। परंतु इन सेक्टरों में अब Jobs की संख्या कम होती जा रही है ओर Salary भी कुछ खास नहीं मिलती। परन्तु विदेशी भाषा मे बहुत सी Jobs के अवसर आपको मिल सकते हैं क्योंकि इस तरफ किसी का ज्यादा ध्यान नही जाता पर Foreign Language सीख कर आप अपना Future अच्छा बना सकते हैं। तो आइए जानते है की विदेशी भाषा में करियर कैसे बनाए

BENIFITS OF FOREIGN LANGUAGE - विदेशी भाषा सीखने के फायदे

Foreign language सीखने के बहुत फायदे हैं। क्योंकि जब आप कोई विदेशी भाषा सीखते हैं तो आप उस भाषा के व्याकरण का ज्ञान और बोलना सीखने के साथ आप दुनिया के उस हिस्से के इतिहास और संस्कृति से भी वाकिफ होते हैं। जब आप कोई नई भाषा सीखते हैं तो दुनिया को देखने के लिए एक बिल्कुल नया स्वरूप आपके सामने आता है। नई भाषा आपके लिए Global Society को जानने का भी जरिया बनती है।

भारत दिन प्रतिदिन विकसित हो रहा है जिससे Globalization और Open-End Economy को बढावा मिला है और बहुत सी Multinational Companies अपने व्यपार के लिए दूसरे देशों में अपने Office ओर Factories खोल रही हैं। Make In India ने इसे ज्यादा बढ़ावा दिया है।

बहुत सी विदेशी कंपनिया भारत में अपने व्यापार को बढ़ावा देने के लिए Offices खोल रही है। ऐसे में बहुत सी Companies ऐसी हैं जो English की बजाए अपनी ही भाषा में काम करने को प्राथमिकता देती हैं। ऐसे में उन कंपनियों के अधिकारियों को भारत के लोगो के साथ बात करने में भाषा की काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इस परिस्थिति में वह व्यक्ति ही उन दोनों में बातचीत का मुख्य आधार बनता है जिसे उस देश की भाषा और भारत की भाषा दोनो आती हों। इसीलिए ऐसे जानकारों के लिए जॉब की बहुत सी संभावनाएं तेजी से विस्तार कर रहीं हैं।

विदेशी भाषा मे कैरियर कैसे बनाए - CAREER IN FOREIGN LANGUAGE.

अगर आपका Interest विदेशी भाषा की तरफ ज्यादा है तो आपको ये सोचने या चिंता करने की जरूरत नहीं है कि आप विदेशी भाषा में कैरियर कैसे बनाए क्योंकि विदेशी भाषा सिख कर आप बहुत सी jobs पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि विदेशी भाषा सीखने के लिए कितनी शिक्षा, योग्यता होनी चाहिए और कौन सी भाषाएं है जिन को सीख कर आप Career in Foreign Language में अच्छा भविष्य बना सकते है और कौन कौन सी जॉब्स है जो आप foreign language सीख कर पा सकते हैं।

COURSE OF FOREIGN LANGUAGES - विदेशी भाषा के कोर्स

विदेशी भाषा अगर सीखना चाहते है तो ये पता होना बहुत जरूरी है की इसमें कौन कौन से ऐसे कोर्स है जिन्हें करके आप इस field में आगे बढ़ सकते हैं और अपना अच्छा भविष्य बना सकते हैं नीचे दिए कोई भी कोर्स आप अपनी आवश्यकता अनुसार कर सकते है

COURSE LANGUAGE DURATION
BA Chinese,
French,
Russian,
Italian,Japanese,
Spanish,
Sinhalese,
Polish
3 years
MA Chinese,
French,
Russian
2 years
MPhil French,
Spanish,
Portuguese,
Italian and Latin American
2 years
PhD Chinese,
Russian,
German,
European Studies,
International Studies –
Arab Islamic Culture
2 to 4 years
Diploma Chinese,
French,
Russian,
Italian,
Japanese,
Spanish,
Sinhalese,
Polish
1 year
Certificate Spanish (Part-Time),
Portuguese (Part-Time),
French (Part-Time),
Russian (Part-Time),
Italian (Part-Time
1 year

ELIGIBILTY - शिक्षा एंव योग्यता

कोई भी विदेशी भाषा सीखने के लिए किसी विशेष प्रकार की Educational Qualification की आवश्यकता नहीं होती। एक School Student भी अपनी पढ़ाई के साथ साथ किसी विदेशी भाषा का Subject भी पड़ सकते हैं। अगर आप Language में Profesional बनना चाहते हैं तो उसके लिए विशेष संस्थान है, जहां से आप 12th के बाद प्रवेश लेकर किसी भी भाषा मे expertise बन सकते हैं। ये कोर्स 6, 9, 12, 18 महीने या इससे अधिक के भी हो सकते हैं। बहुत सी ऐसी यूनिवर्सिटी भी है जो Part time और Full time सर्टिफिकेट कोर्स भी करवाती है।

Under Graduate Course करने के लिए Student को 12th में किसी भी Subject में 45% अंको के साथ पास होना जरुरी है

Post Graduate Course करने के लिए Student का किसी अच्छी University से ग्रेजुएशन की होनी चाहिए और उसके पास विदेशी भाषा में की गई Graduation या Diploma का Certificate होना चाहिए

MPhil करने के लिए Student का Post Graduation में 55% अंको से पास होना जरूरी है

ये भी पढ़ें 👉 Exicutive Chef कैसे बन सकते हैं ?

DEMANDING LANGUAGES - कौन सी भाषा की अधिक मांग

सब कुछ जान लेने के बाद दिमाग मे ये बात जरूर आती है कि हम कौन सी ऐसी Foreign Language सीख सकते हैं जिसमें Future अच्छा हो। कई बार कुछ लोग दूसरों की बातों में आकर गलत विदेशी भाषा सीख लेते हैं जिससे उनका टाइम और भविष्य दोनो खराब हो जाते हैं।

हम कुछ ऐसी भाषाओं के बारे में बताएंगे जिसे सीख कर आप बेहतर भविष्य बना सकते हैं। विदेशी भाषा की बात करे तो

  • French
  • japaniz
  • Chinese
  • Spanish
  • Korean
  • Italian
  • parsian
  • Russian
  • German
  • Dutch
  • Arabic

ये सभी भाषाएं कैरियर के हिसाब से बहुत अच्छी मानी गई है। इनमे से कोई भी Language सीख कर आप अपना Future अच्छा बना सकते है।


career in foreign language in hindi

JOB TYPES - कौन कौन सी जॉब्स

विदेशी भाषा सिखने के बाद आपके पास जॉब्स की कोई कमी नहीं रहेगी क्योंकि Foreign Language सिखने वाले कम है और कम्पनीज में इनकी Demands ज्यादा हैं हम कुछ ऐसी ही जॉब्स के बारे में बता रहे है जो आप विदेशी भाषा सीख क्र आसानी से कर सकते हैं

Teaching

विदेशी भाषा मे कैरियर बनाने का सबसे अच्छा अवसर teaching का है। बहुत से ऐसे संस्थान है जहां पर foreign language के कोर्स permanent चलते ही रहते है। आप इन संस्थानों में language teacher का काम कर सकते हैं। आप चाहे तो part time teaching भी इन संस्थानों में कर सकते हैं। teaching में salary भी अच्छी खासी मिल जाती है। विदेशों में भी jobs हासिल की जा सकती है। digital world के इस युग मे आप online teaching करके भी अपना future अच्छा बना सकते हैं।

Translater

आजकल बढ़ती आधुनिकता ने बहुत से व्यवसायों को बढ़ावा दिया है। बहुत से व्यवसाय हैं जो Intenational हैं उनका काम पूरे वर्ल्ड में चलता है। व्यवसायिक संस्थानों को अपने बिज़नेस पार्टनर्स या क्लाइंट्स से बातचीत करने के लिए ट्रांसलेटर की जरूरत पड़ती है। आप किसी International Iompany में रेगुलर या Part Time ट्रांसलेटर के तौर पर काम कर सकते है।

Interpreter

Digital World के इस जमाने मे सब कुछ Online हो गया है। Teleconferencing और Video Calling जैसी टेक्नोलॉजी आ जाने से अब आप दुनिया जे किसी भी कोने में बैठ कर किसी भी देश के लोगों के साथ उनकी भाषा में मीटिंग कर सकते हैं। इस तरह आप Interpreter बन कर अच्छी Salary ले सकते हैं। आप किसी भी सरकारी या बिजनेस का हिस्सा बन कर Interpreter की बन कर काम कर सकते हैं।

BPO (BUSINNES PROCESS OUTSOURCING)

Foreign Language में Professional लोगो का सबसे बड़ा हाथ देश मे BPO Industry को तेजी से बढ़ावा देने में है। ये लोग Data Processing से लेकर दूसरी जॉब्स में भी अपनी स्किल्स का बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं। इसी की वजह से विदेशी भाषा में Professionals को BPO कंपनीज हाथो हाथ जॉब्स देती हैं और Salary भी अच्छी मिल जाती है।

Tourism

पूरी दुनिया में Tourism एक बहुत बड़ा बिजनेस बन चुका है। दुनिया के सभी देश टूरिज्म को बढ़ावा दे रहें है। जिन लोगो को विदेशी भाषा आती है वो गाईड बन कर काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप World Trade Organization, United Nation Organization, World Bank, World health Organization जैसे International संगठनों के साथ काम कर सकते हैं। दुनिया की बेहतरीन इलेक्ट्रॉनिक कंपनीज जैसे Samsung, LG, HP, Hyundai, GE भी विदेशी भाषा के जानकारों को जॉब्स देती हैं।

Foreign services

फ्रेंच, जर्मन और रशियन भाषाओं में मास्टर्स करने वाले लोग संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा उतीर्ण करके IAS, IFS में जा सकते हैं।

SALARY - कितना मिलेगा वेतन

कोई भी व्यक्ति विदेशी भाषा सीख जाने के बाद एक अच्छी सैलरी पा सकता है। यूरोपियन भाषा जैसे कि फ़्रेंच ओर जर्मन की जानकर कंपनीज एक फ्रेश ग्रेजुएट को अपनी कंपनी में 50 से 90 हजार रुपए प्रति माह तक का अच्छा वेतन दे सकती हैं। ओर अगर कोई top level का interpreter है तो उसको 10 से 12 लाख या उससे भी ज्यादा का सालाना पैकेज मिल सकता है। अगर आप free lancing में रुचि रखते है तो भी आप free lancing के जरिये भी 50 से 60 हजार प्रतिमाह आसानी से कमा सकते हैं।

 ये भी पढ़ें 👉 HOME LOAN लेने से पहले जानिए कुछ खास बातें

SKILLS - ऐसे बढ़ाएं अपनी योग्यता

अगर अपने ये सोच लिया है कि हमने Foreign Language में अपना कैरियर बनाना है और हम विदेशी भाषा मे कैरियर कैसे बनाएं तो उसके लिए आपके पास शैक्षणिक योग्यता के साथ कुछ स्किल्स का होना भी जरूरी है जो भाषा के आधार पर मिलने वाली नोकरियों के लिए बेहद जरूरी है। तो आइए जानते है वो कौन कौन सी स्किल्स है।

  • अगर आप कोई विदेशी भाषा सीखना चाहते है तो उसमें आपका पूरा Intrest होना बहुत जरूरी है। केवल Timepass के लिए न सीखें इससे आपका Time ओर Career दोनो खराब हो जाएंगे।
  • कोई भी विदेशी भाषा सीख रहें है तो उस भाषा को समझ सकने का सामर्थ्य (Ability) होनी चाहिये। अगर सभी प्रयास करने के बाद भी आप समझ नहीं पा रहे तो आप नहीं सिख सकते।
  • बोलने की क्षमता यानी कि Verbal Ability का होना Foreign Language सीखने के लिए बहुत जरूरी है। आप लोगो को जितना जल्दी बोल कर ओर अच्छे से समझा सकेंगे उतनी ही आपकी Value ज्यादा होगी।
  • विदेशी भाषा सीख जाने के बाद आपमे उस भाषा को उसके व्याकरण और शब्दों का अच्छे से इस्तेमाल करके बोलना आना चाहिए।
  • Foreign Language में Expert बनने के लिए आपके अंदर भाषा को सुन कर एक ही बार मे समझ आ सकने की योग्यता होनी चाहिए।
  • कोई भी विदेशी भाषा सीख कर उसका उपयोग किसी का अपमान करने में नहीं करना चाहिए।

INSTITUTES - यहाँ से करे कोर्स

भारत में विदेशी भाषा का कोर्स करवाने वाले बहुत से Institute और Colleges है जहाँ से आप Foreign Language में Expert बन सकते है हम कुछ ऐसे ही Main Colleges के बारे में बता रहे है जो ये सब कोर्स करवाने में best हैं

COLLEGES LOCATION WEBSITES
The English and Foreign
Language University
Hydrabad,
Telangna
efluniversity.com
Banaras hindu university Varanasi, UPwww.bhu.ac.in
Jawaharlal Nehru
University
New Delhi www.jnu.ac.in
Langma School of
Language
New Delhi langmainternational.com
Indira Gandhi National
Open University
New Delhiwww.ignou.ac.in
Presidency University Kolkatawww.presiuniv.ac.in
Lovely Professional
University
Jalandhar,
New Delhi
www.lpu.in
Rayat Bahra University Mohali rayatbahrauniversity.edu.in
Department Of Germanic
& Romance Studies
New Delhi www.grs.du.ac.in
University Of Mumbai Mumbai www.mu.ac.in