home loan kaise le in hindi

आज अपना घर खरीदना लगभग हर इंसान का सपना बन गया है और home loan kaise le पर चर्चा भी बहुत होती है। वैसे तो बड़े बुजुर्ग कहते है कि कर्ज लेना अच्छी बात नहीं, फिर भी अगर अपने Home loan लेने की बात सोच ली है, तो इसे समझदारी की बात ही माना जायेगा। इससे जहां आप सम्पति बनाने जा रहें हैं, वहीं उसकी कीमत हमेशा बढ़ेगी ही तथा आपके पास रहने के लिए अपना घर होगा। इसीलिए होम लोन कैसे ले (Home loan kaise le) उसके लिए इन ख़ास बातों का जरूर रखें ध्यान।

HOME LOAN लेने की योग्यता

सभी banks के अपने कुछ मापदंड होते हैं, जिन पर खरा उतरने वालो को ही एक निश्चित सीमा तक होम लोन दिया जाता है। यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि होम लोन लेने वाले कि gross salary कितनी है।

अमूमन एक वेतन भोगी को अपनी income का चार गुना लोन दिया जा सकता है, जबकि charted accounted एंव doctor जैसे पेशेवर को उनकी वार्षिक आय का सात गुना तक लोन दिया जा सकता है। इसके इलावा होम लोन के लिए आवेदन करने वाले कि credit report पर भी ध्यान दिया जाता है।

यदि कर्ज चुकाने के उसका पुराना record साफ नहीं है तो संभव है कि ऐसे व्यक्ति को लोन मिले ही नहीं या फिर थोड़ी अधिक ब्याज दर पर मिले।

Bank तय करते है कितना दे Loan

अगर आपने होम लोन लेने का सोच लिया है तो आप सबसे पहले ये सुनिश्चित करे की आपकी मासिक कमाई कितनी है आप जो लोन लेने जा रहे है वो अपनी salary को ध्यान में रख कर ले और अपने खर्चो का भी हिसाब लगायें। आप कितना loan चूका सकते हैं वो आप पर निर्भर करता है

बैंक पैसा देने से पहले यही देखते हैं की आप उनका लोन चूका भी पाएंगे या नहीं। आपकी salary या आपकी महीने की income जितनी ज्यादा होगी आपको बैंक उतना बड़ा लोन देगी। बैंक आपकी income की up और downs देख कर आपको कितना लोन देना है तय करते हैं।
सभी बड़े बैंक आपकी मासिक कमाई को देख कर यह तय करते है की आप उनके द्वारा लिए गये लोन का 50 फीसदी loan क़िस्त के रूप में चूका पाएंगे या नहीं।

ऐसे बढाएं LOAN लेने की Eligibility

आप के लोन की अवधि जितनी लंबी होगी, उतना ही ज्यादा मिल सकेगा। प्रति लाख रुपये पर मासिक क़िस्त लंबी अवधि के लोन के लिए काफी कम होती है। ऐसी स्थिति में bank उसकी आय पर उसे ज्यादा लोन दे देते हैं।

Genral Knowledge के लिए लोन की पात्रता (Eligibility) बढ़ाने का दूसरा तरीका यह है कि आपके जिन रिश्तेदारों को bank अनुमति देते हैं आप उनकी ओर अपनी आय मिला कर joint loan ले सकते हैं। इसमें आपका जीवनसाथी, बच्चे, माता-पिता, या भाई बहन शामिल हो सकते हैं।

एक शादीशुदा महिला अपने सास ससुर या अपने पति की आय मिला कर जॉइंट लोन तो ले सकती है पर अपने माँ बाप के साथ joint loan नहीं ले सकती। यदि आपके पास down payment देने के लिए पर्याप्त राशि है, तो आपको बड़ा लोन लेने की जरूरत नहीं है, इसमें आप पर कर्ज का बोझ नहीं बढ़ेगा।

यदि आपने पहले कोई लोन लिया है तो, तो उस लोन की रीपेमेंट का प्रूफ दे सकते हैं और यदि अपने पहले कभी कोई लोन नहीं लिया है और आपके पास credit card है तो उसकी repatment से जुड़ी जानकारी आपको loan देने वाली संस्था को उपलब्ध करवानी होगी। यदि bank आपकी repayment करने की क्षमता से आश्वस्त हो, तो आपके loan लेने की पात्रता बढ़ाई जा सकती है।

HOME LOAN में बुजुर्गो को फायदा

आम तौर पर वरिष्ठ नागरिकों को ज्यादा लंबी अवधि वाला लोन नहीं दिया जाता। यदि कोई व्यक्ति 60 वर्ष का है तो उसे ज्यादा से ज्यादा 5 वर्ष तक की अवधि वाला होम लोन ही मिल सकता है, परन्तु यह समस्या भी ज्वाइंट होम लोन लेने से दूर हो जाती है। यदि कोई वरिष्ठ नागरिक किसी कम उम्र वाले व्यक्ति के साथ मिल कर लोन के लिए apply करता है, तो उसे लंबी अवधि का लोन मिल सकता है।

सस्ता LOAN

होम लोन लेने से पहले कई bank और housing finance company की दर ओर शर्तों की जानकारी प्राप्त कर लें, क्योंकि ज्यादातर बैंको की यही कोशिश होती है कि वे आपके profile के अनुसार ही लोन की सबसे अच्छी दरों की पेशकश करे। खास तौर पर जिन लोगो लो तुरंत लोन की जरूरत हो उन्हें bank अपनी ओर से सब से बेहतर दरों पर loan offer करते हैं।

home loan kaise le home loan tips


चुकाएं पुराना LOAN

यदि आपके पास credit card है और काफी समय से आपने उसकी बकाया राशि का भुगतान नहीं किया है, तो आपके लोन लेने में बाधक बन सकता है। इसके इलावा यदि अपने कोई personal loan या auto loan आदि लिया था और उसकी कुछ मासिक किस्तों का भुगतान नहीं किया था तो आपको लोन मिलने में परेशानी हो सकती है।
यदि bank आपके पुराने लोन या credit card के पुनर्भुगतान के मामले में कोई विसंगति पता है तो आपका
लोन आवेदन निरस्त किया जा सकता है। इसीलिए लोन लेने की पात्रता बढ़ाने के लिए जरूरी है कि आप credit card, telephone bill एंव लोन की मासिक क़िस्त आदि का भुगतान समय पर करें

महीने के LAST मे करे APPLY

कर्ज देने के लिए bank का monthly base target होता है। यदि आप महीने की 24 तारीख के बाद लोन लेने के लिए apply कर रहें है तो आपको discount मिलने की सम्भावना ज्यादा होगी, क्योंकि बैंको की कोशिश होती है कि वे अपने monthly base target पूरा कर लें। इस बात की संभावना ज्यादा होती है कि इस अवधि में बैंक आपको किफायती दर पर लोन उपलब्ध करवाए।

अपनी CREDIT RATING रखे दुरुस्त

बैंक अपने पुराने और विश्वसनीय ग्राहकों को किफायती दर पर होम लोन उपलब्ध करवाने की कोशिश करते हैं। यदि आप भी बैंक के पुराने ग्राहकों में से एक हैं और आपका repaymet record अच्छा रहा है तो अन्य ग्राहक के मुकाबले आपके लिए कम दर पर loan मिलने की संभावना ज्यादा हो जाती है, इसीलिए जरूरी है कि आप अपने credit card bill ओर बाकी की देनदारियों का भुगतान समय पर करें, जिससे आपकी credit rating दुरुस्त रहेगी और आपको सस्ता होम लोन भी मिलेगा।

home loan लेने के लिए जरुरी documents

जब आप लोन लेने के लिए बैंक में जायेंगे तो बैंक आपको एक form देगा जिसे आपको भरना पड़ेगा उसमे आपको अपनी सारी जानकारी भरनी होगी जिसमे salary से लेकर आप क्या काम करते हो आदि की जानकारी भरनी होगी। और उस form के साथ ही documents की लिस्ट होगी जिसे आपको बैंक को देने होते है।

बैंक आपसे indetity जैसे आधार कार्ड या आपका कोई भी residence proof हो लेगा आपको अपनी salary slip या आप जो काम करते है उसके बैंक अकाउंट की पिछले 6 महीने की statement देनी पड़ेगी। बैंक आपसे form 16 या आपके income tax की जानकारी भी आपसे ले सकता है।

जब आप लोन लेने जा रहे हों तो आप इन सभी documents को अपने पास रखें और बैंक से सुनिश्चित करे की आपको इन सभी documents की सहायता से आपको कितना loan मिल सकता है। कुछ बैंक और loan देने वाली कम्पनीज आपका life insurence policy, share के कागजात, mutual fund unit, bank deposit, या दुसरे निवेश के कागजात भी गिरवी रखने को कह सकते हैं।

home loan के approval होने की जानकारी

होम लोन लेने की सारी प्रक्रिया हो जाने के बाद आपको इंतजार होता है लोन पास होने का। लोन पास करने के लिए bank आपसे कुछ दिनों का वक्त मांगता है वो इसलिए क्योंकि जो documents अपने बैंक को दिए है bank उसकी सही होने की पुष्टि करता है।
  • अपने लोन लेते वक्त जो अपने documents बैंक को दिए होंगे उस्सी के आधार पर बैंक तय करता है की आपका कितने रुपयों का लोन पास हो सकता है।
  • अगर bank को लगता है की आपके सारे documents जो है वो ठीक है तो वो आपको होम लोन पास हो जाने की sanction letter देगा जिसमे ये जानकारी होगी की आपका कितना होम लोन पास होगा और उस लोन की कितनी मासिक क़िस्त होगी और ब्याज कितना लगेगा।
  • आप sanction letter में दिए गए amount से ज्यादा home loan नहीं ले सकते क्योंकि बैंक आपकी income और property value को देख कर ही आपको दी जाने वाली रकम को चुनता है।

home loan की रकम कैसे मिलेगी

होम लोन पास हो जाने के बाद बैंक आपको मिलने वाली रकम को तय करता है की आपको वो कैसे दी जाये। बैंक दी जाने वाली रकम आपको पूरी नहीं देगा वो आपको ये सारी रकम किस्तों में देगा ये किस्ते ज्यादा से ज्यादा 3 हो सकती है।
अगर आप अपना नया घर बना रहे हो और वो अगर under construction है तो बैंक रकम को construction में होने वाली प्रगति को देख कर ही आपको होम लोन की रकम देगा। बैंक ऐसा इसलिए करते है क्योंकि उन्हें यह देखना होता है की असल में होम लोन लेने वाला आदमी सही में घर बनाने के लिए ही लोन ले रहा है या किसी और काम के लिए या फिर लोन लेने वाला आदमी धोकेबाज तो नहीं। इसीलिए बैंक लोन की रकम को पूरा एक साथ न दे कर किस्तों में देता है।

home loan जल्दी कैसे उतारे

लोन लेने के बाद आपको हर महीने क़िस्त भरनी पड़ती है उसमे आपकी मूलधन की राशी कम और ब्याज ज्यादा होता है आप खुद ही सोच सकते है की 5 लाख का भी अगर लोन लो तो 5 लाख के ऊपर 11 प्रतिशत ब्याज डाल कर आपको 5 सालो में कितना लोन वापिस करना पड़ेगा।

अगर आप अपना लोन जल्दी उतरना चाहते है तो आप साल में 2 या 3 बार बैंक को 1 साथ पैसा दे जैसे 5 लाख का लोन 5 साल के लिए है तो आप बैंक को क़िस्त के इलावा 50 या 60 हजार हर साल इकट्ठा दे दीजिए।

ऐसा करने से बैंक आपकी इस रकम को क़िस्त में न काट कर आपके असल मूलधन में से ये रकम कम करेगा और अगर आपका मूलधन काम होगा तो लोन की किस्तों में बहुत ज्यादा असर पड़ेगा और वो बहुत काम हो जाएँगी। इसीलिए अगर आपके पास साल में पैसो का इंतजाम हो जाता है तो आप बैंक को मोती रकम 1 साथ दे जिससे आप लोन के ब्याज से बाख जायेंगे।