cv kaise banaye

आप कहीं भी नौकरी की बात करते हैं तो सबसे पहले आपसे CV या Resume ही मांगा जाता है। CV जिसका पूरा नाम Curriculum Vitae है। लेकिन सबसे पहला प्रश्न यही आता है कि सीवी कैसा दिखना चाहिए और जॉब के लिए CV Kaise Bnaye या फिर Resume Kaise Bnaye जो अच्छी जॉब पाने के लिए सहायक बन सके।

यह वह चीज है जिसे बनाते समय आपको Serious होना पड़ेगा क्योंकि Interview के लिए एक CV किसी भी उम्मीदवार की पूरी पहचान होता है और उसी के आधार पर यह Recruitment Process को आगे बढ़ाता है।

तो अपने CV या Resume के बारे में सोचिए यह पहली नजर में आपके अनुभव, कौशल और गुणों को प्रभावी ढंग से प्रदर्शित करने वाला होना चाहिए। परंतु बहुत से लोग को ये नहीं पता होता की Job Ke Liye CV Kaise Banaye . अक्सर CV बनाते समय कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिस कारण टैलेंट होने के बावजूद भी उन्हें कई बार नौकरी नहीं मिलती है।

परंतु क्या आप जानते हैं कि CV और Resume दोनों अलग-अलग होते हैं इनमें बहुत अंतर होता है तो चलिए पहले इन दोनो में अंतर जान लेते हैं। उसके बाद जानेंगे कि एक Perfect CV kaise bnaye.

CV (Curriculum Vitae) और Resume में अंतर - Diffrence Between CV And Resume

वैसे तो इन दोनों का काम जॉब लेने के लिए ही होता है इनमें आपकी Education, Job Details, Achievements, Hobbies सब कुछ Mention होता है परंतु फिर भी इन दोनों में काफी अंतर होता है। कुछ लोग Resume को ही CV समझते हैं। परंतु जॉब लेने के लिए इन दोनो का अलग अलग Impression पड़ता है।

Resume क्या है - What Is Resume ?

Resume किसी कंपनी में दिया जाने वाला एक Single Page का विवरण होता है जिसमें आपकी Education, Job History, Reputation और अन्य उपलब्धियों और कौशल का सारांश (summary) प्रदान करता है।

Resume में खास चीजों पर ही लिखा जाता है जैसे आपकी Qualification कितनी हैं। आपको किसी काम की कितनी Knowledge है। आप का Work Experience कितना है। यह दिखने में छोटा होता है।
Resume नौकरी के आवेदन में आवेदकों से अनुरोध किया जाने वाला सबसे आम दस्तावेज है।
 

CV क्या है - What Is CV ?

CV जिसकी Full Form - Curriculum vitae है जो एक लैटिन भाषा का शब्द है जिसका English में मतलब होता है - Course Of Life. यानी की CV आपके जीवनभर के Experience and Skills का सारांश (summary) प्रदान करता है।

यह आपके बारे में Resume से ज्यादा Detail में बताता है। आमतौर पर Entry Level Candidates के लिए सीवी रिज्यूम से अधिक लंबे होते हैं कम से कम दो या तीन पेज । Mid Level Candidates के लिए सीवी जिन्होंने कई प्रकाशन एकत्र किए हैं वह अधिक लंबे समय तक चलते हैं।

सीवी रिज्यूम की तुलना में अधिक लंबे होते हैं और इसमें अधिक जानकारी शामिल होती है विशेष रूप से किसी की Academic And Research Background से संबंधित विवरण। एक सीवी सारांश किसी के Skills And Qualifications को जल्दी और Short form से व्यक्त करने का एक तरीका है।

CV में आप की Education Background पर व्यापक जानकारी शामिल है। जिसमें Education Experience, Old Job History, Degree Thesis, Awards, Publications Presentation और अन्य Achievements शामिल है जिनके बारे में Detail में लिखा जाता है।

Curriculum Vitae - Job Ke Liye CV Kaise Bnaye

CV किसी कंपनी में job लेने के लिए दिया जाने वाला आपकी जिंदगी के कार्यकाल (Tenure) और आपके द्वारा प्राप्त की गई अब तक की Achievements का एक Brief Description होता है।

परंतु कुछ लोग CV बनाते समय ये याद नहीं रखते की CV kaise banaye और कौन सी बात को कैसे और कहां लिखना है ताकि आपका CV जब Interview लेने वाले के हाथ में आए तो वो आपसे कैसे Impress हो।

CV बनाते समय लोग कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिसके कारण वे बार बार Reject होते हैं। वे समझ नहीं पाते की Problem क्या है। परंतु आज हम कुछ ऐसे ही Perfect CV Tips के बारे में बताएंगे जो आपके job placement के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं। तो चलिए जानते हैं की एक Best CV kaise banaye.


best job cv tips

सीवी छोटा और स्पष्ट रखें - Keep CV Short And Clear

CV (Curriculum vitae) बनाने जा रहे हैं तो उसकी Length का ध्यान जरूर रखें। शुरू करने से पहले सीवी का सही Format चुने। महत्वपूर्ण जानकारी जैसे आप की Main Skills और Recent Experiences सबसे पहले आने चाहिए। जहां इसे तुरंत देखा जा सके।

Recruitment करने वाली बहुत सी कंपनियां ऑनलाइन जॉब पोर्टल्स पर स्किल आधारित खोज करते हैं और यदि आपके CV में Relevent Skills का उल्लेख है तो यह उनके सामने जल्दी दिखेगा। इससे आपके Slection होने के Chance बढ़ जाते हैं।

वहीं दूसरी ओर इस की Length भी छोटी रखनी जरूरी होती है। जो CV ज्यादा Crispy होते हैं उन्हें Shortlist होने के Chances भी ज्यादा होते हैं परंतु सीवी को छोटा करने के चक्कर में कभी भी अपनी किसी खास चीज को Mention करना ना भूलें।

CV दिखने में हो अच्छा और आकर्षक - Nice And Attractive CV

अगर आपको अपना CV सबसे अलग चाहिए तो उसका Clear And Attractive होना बहुत महत्वपूर्ण है। CV में अपने बारे में जो भी लिखें वह साफ और स्पष्ट होना चाहिए ताकि पढ़ने में आसानी हो। अपना Impression बढ़ाने के लिए बे फालतू का कुछ ना लिखें।

Recruitment करने वाली कंपनियां या व्यक्ति एक दिन में सैकड़ों CV देखते हैं वह एक नजर में सीवी का मूल्यांकन करने वाले Expert होते हैं। इसलिए वे आमतौर पर दो-तीन सेकंड Scan करने पर ही फैसला ले लेते हैं कि उसे आगे पढ़ना है या नहीं। यदि आपके CV में स्पष्टता और साफ-सुथरापन नहीं है तो यह इस बात का संकेत है कि आप अपने विचारों को ही नहीं समझ पा रहे हैं।

नए अनुभवों को रखें पहले - Newest First

आपने पहले जितनी भी Jobs की हैं या अनुभव है तो सबसे नए को अपने CV में पहले लिखें। अपने रोजगार के इतिहास को रिवर्स क्रोनोलॉजिकल क्रम (reverse chronological order) में रखें जिससे सबसे नया सबसे पहले आएगा।

अगर आप अपने Career के शुरुआती वर्षों और अनुभव को पहले लिखते हैं तो आपके First Impression में कमी आएगी क्योंकि उस वक्त आपके पास कोई खास अनुभव और Job History नहीं होती। लेकिन सबसे नया सबसे पहले लिखने से आपके इतने सालों के अनुभव और पिछली Jobs Details देखकर First Impression अच्छा पड़ता है।

अगर किसी वर्ष या कुछ महीनों आप कुछ नहीं कर रहे थे तो वहां कोई गैप ना छोड़े। यदि उस दौरान आप किसी कारणवश कुछ नहीं कर रहे थे या Industry से बाहर थे तो उसको Mention करें और बताएं की इतने समय में आप क्या कर रहे थे। लेकिन उन पदों या इंटर्नशिप के बारे में विस्तार से न बताएं जो आपने 10 साल पहले की थी या ज्यादा पुरानी हो चुकी थी।

जॉब से जुड़े अनुभव - Job Related Experience

Interview लेने वाले आप की उपलब्धियों के बारे में भी जानना चाहते हैं। इसलिए CV में हमेशा अपने Job से जुड़ी उपलब्धियों के बारे में जरूर बताएं। प्रत्येक Position के नीचे अपनी जिम्मेदारियों को listed करें। अपनी उपलब्धियों जिम्मेदारियों और परिणामों को भी listed करें।

उन परिणामों के बारे में Clarity से बताएं जो आपने अपनी पिछली जॉब्स में हासिल किए। मतलब की आप पहले जहां भी Job करते थे वहां पर आपकी उपस्थिति से क्या फर्क पड़ा। आपने उन Jobs पर रहते कौन सी Achievements हासिल की। और अगर नई कंपनी आपको जॉब पर रखे तो उस कम्पनी को आपसे क्या फायदा हो सकता है। जहां भी संभव हो उपलब्धियों के लिए संख्याओं का इस्तेमाल करें।

अपने CV में एक अलग सेक्शन में Specific Skills जैसे Administrative, Functional या Computing skills शामिल करें। यहां हर नौकरी के लिए इस्तेमाल की गई skills की अलग से List मत बनाइए इससे List ज्यादा लंबी नहीं होगी और CV अच्छा और आकर्षक लगेगा।

अपने व्यक्तित्व के बारे में लिखें - Write About Personality

Interview लेने वाला यह जानना चाहता है कि आप किस तरह के Person हैं, साथ ही आप क्या कर सकते हैं। आप अपने Personality के बारे में सब बताएं कि आप किस तरह के व्यक्ति हैं, कितने समय के पाबंद हैं, कितने कर्तव्यनिष्ठ या प्रेरित है। आप कितनी चुनौतियां पसंद करते हैं। हर बिंदु के साथ खुद से पूछें, यह मेरे बारे में क्या कहता है।

About Myself में लिखते हुए कुछ भी झूठा ना लिखें क्योंकि ऐसा करने पर बाद में आपको शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ सकता है। जो भी लिखें अपने बारे में वैसा ही लिखें जैसे आप हैं।

पुरानी नौकरी की सच्चाई - Realty Of Old Jobs

भले ही आप स्पष्ट रूप से खुद को अच्छे से Present करना चाहते हैं लेकिन अपने CV में पुरानी जॉब्स में हासिल की Achievements के बारे में झूठा ना लिखें। आपने आज तक जो भी हासिल किया है उसके बारे में सच्चाई ही प्रकट करें।

उदाहरण के लिए - किसी एक Project के बारे में यह दावा करना कि उसका Management अकेले आपने किया है जबकि उसके लिए पूरी टीम की आवश्यकता होती है। यह एक अच्छा विचार नहीं है। ऐसा करने से इंटरव्यू लेने वाला एक क्षण में समझ जाएगा कि आप झूठ बोल रहे हैं।

बनाएं एक से ज्यादा CV - Create More Than One CV

आपको Job के लिए हर बार एक ही तरह के CV इस्तेमाल करने की आवश्यकता नहीं है आपके पास दो या तीन वर्जन सीवी के होने चाहिए हर तरह की नौकरी के लिए अलग। जिस नौकरी के लिए आप आवेदन कर रहे हैं उसके compatible आप अपना सीवी बना सकते हैं।

बहुत सी कंपनियां पहले दौर में CV Shortlist करने के लिए Automated Process का इस्तेमाल करती है इससे यह महत्वपूर्ण हो जाता है कि जब आप Job Details पढ़ें तो उसमें बताए गए उन Keywords को चुने जो कंपनी Job के लिए मांग रही है। अपने काम का वर्णन (job description) करते समय इन Keywords को अपने CV में शामिल करने का प्रयास करें। हर बार अलग तरह के सीवी का इस्तेमाल करने से आपके शॉर्टलिस्ट होने की संभावना बढ़ हो जाती है और सिलेक्शन के चांस बढ़ जाते हैं।

CV के फोंट और कलर - Font & Color Of CV

इस बात का ध्यान रखें कि जितना जरूरी CV होता है उतना ही जरूरी है उसका Font और Color Selection भी होता है। CV में अलग-अलग तरह के Font इस्तेमाल करने से इंटरव्यू लेने वाले को उसे पढ़ने में दिक्कत हो सकती है इसके अलावा सीवी में कभी भी अलग-अलग तरह के Colors इस्तेमाल नहीं करने चाहिए इसमें इंटरव्यू लेने वाले पर इसका Impression खराब पड़ता है।

ज्यादा फोन नंबर न दें - Don't Give Too Many Phone Numbers

CV में एक से ज्यादा Phone Number देने की गलती कभी ना करें क्योंकि आप जितने ज्यादा फोन नंबर देंगे आपके अहम मैसेज को मिस करने के चांसेस भी उतने ज्यादा होंगे इसलिए इस Confusion को दूर ही रखें।

CV में केवल अपना मोबाइल नंबर देना सबसे उचित रहता है ताकि आपकी जॉब को लेकर जो भी Latest Update हो वो आपको जल्द से जल्द मिल सके।

स्पेलिंग मिस्टेक न करें - Don't Be Spelling Mistake

यदि आप CV में स्पेलिंग मिस्टेक करते हैं तो job के लिए शॉर्टलिस्ट किए कैंडीडेट्स में आपका नाम आना लगभग नामुमकिन है। क्योंकि स्पेलिंग मिस्टेक से आप की छवि एक गैर जिम्मेदार शख्स की बनती है साथ ही यह आपके लिखने की क्षमता पर भी सवाल खड़े करता है। इसलिए जब भी CV बनाएं तो उसमें स्पेलिंग मिस्टेक को कई बार चेक करें।