send high resolution photoson whatsapp

WhatsApp दुनिया की सबसे बड़ी Massaging App है जिस पर हम हर रोज काफी कुछ share करते हैं और बातें करते है। लेकिन व्हाट्सएप पर हम जो भी Photos Send करते हैं उसकी Quality में काफी फर्क पड़ जाता है। कुछ तरीकों से कर सकते है Send High Resolution Photos On WhatsApp

जब आप अपने फ्रेंड्स के साथ कोई Photo Share करते हैं, तो अपने देखा होगा की आपके द्वारा ली गई High Resolution की फोटो WhatsApp पर Send करने से Low Resolution की हो जाती है। और ऐसा इसलिए होता है की WhatsApp आपकी Images को Automatic Compress कर देता है। जिससे Image Quality कम हो जाती है।

WhatsApp पर photo Quality क्यों कम होती है।

WhatsApp का photos को compress करने का मुख्य कारण media exchange को तेज करना होता है। मतलब की आपके द्वारा send की जाने वाली photo या video जल्दी से जल्दी send हो जाए।

इससे होता ये है की WhatsApp के server का bandwidth कम प्रयोग होता है और आपका Internet data भी कम use होता है। इसके इलावा यह आपके द्वारा WhatsApp के माध्यम से send और receive करने वाले सभी smartphones के storage space को भी कम होने से रोकता है।

फिर भी यदि व्हाट्सएप पर आपके द्वारा आदान प्रदान की जाने वाली तस्वीरों की गुणवत्ता आप को संतुष्ट नहीं करती है तो जान लें की मैसेंजर को उच्च गुणवत्ता में भेजने के लिए मजबूर करना काफी संभव है।

लेकिन फिर भी WhatsApp पर एक दम उच्च क्वालिटी की उम्मीद नहीं रखी जा सकती क्योंकि WhatsApp अभी भी compress करके ही send करेगा परंतु settings बदलने के बाद की photos की क्वालिटी में पहले से ज्यादा फ़र्क पड़ेगा।

दो तरीके हैं जिनसे कर सकते हैं Send High Resolution Photos On WhatsApp.

1. WhatsApp Settings बदलकर

WhatsApp पर कम कंप्रेस्ड मीडिया भेजने और प्राप्त करने के लिए आपको और आपके फ्रेंड्स को App की default settings को बदलने की आवश्यकता है।

1⇒ व्हाट्सएप खोलें और Settings में जाए

2⇒ Storage or Data पर क्लिक करें

WhatsApp par high resolution photo kaise send kare

3⇒ Media Loading Quality को बदलें

how to send high resolution photos on WhatsApp in hindi

4⇒ दरअसल, application वास्तव में आपको केवल तस्वीरों की quality को Adjust करने की permission देता है। Default रूप से Auto पर सेट होती है जो आपकी photos को ऑटोमैटिक compress करती है। इसे Best Quality पर स्विच करें।

WhatsApp par high resolution photo kaise send karte hain

आपकी images को भेजने के लिए अब थोड़े अधिक Internet Data की आवश्यकता पड़ेगी। लेकिन इस तरह सेटिंग्स बदलकर आप पहले से ज्यादा उच्च गुणवता वाली photos का आदान प्रदान कर सकेंगे।

2. Documents में फोटो send करना

इस दूसरे तरीके से भी WhatsApp पर high resolution की photos send कर सकते हैं। यह तरीका बिलकुल आसान है। इसमें बस मैसेज प्राप्त करने वाले का dwonload करने का data लगेगा। इसमें फोटोज compress होने का कम chance होता है परंतु मोबाईल का Storage space ज्यादा use होता है। चलिए जानते हैं तरीका

1⇒ WhatsApp पर जिसको photo send करनी है उसकी chat को खोलें और नीचे दिए typing box के साथ attachment को खोलें।

WhatsApp me documents me photo kaise send kare

2⇒ Attachment में से Document पर जाएं। इसके बाद आप फोन के file manager में पहुंच जायेंगे।

3⇒ file manager में से या तो आप जिस folder में photos हैं उसमे से फोटोज को सेलेक्ट कर लें। या फिर left upper corner पर क्लिक करके अपने फोन की gallery में से फोटोज को सेलेक्ट कर लें और send कर दें।

WhatsApp par high resolution photo send karne ka tarika

इस प्रकार इन 2 तरीकों से आप WhatsApp पर high resolution की photos भेज सकते हैं। आप testing के लिए एक ही photo पहले WhatsApp द्वारा simple तरीके से send करके देखें और फिर बाद में इन दोनो तरीकों से वोही same photo को send करके फर्क देखें। WhatsApp हमेशा photos को compress करके ही send करेगा परंतु इन दोनो तरीकों से photo की क्वालिटी में काफी change आयेगा।