alsi ke beej flax seeds for weight loss in hindi


वजन काम करने  के लिए लोग सबसे best foods का सेवन करते हैं पर इन सब foods में से अलसी बीज (flaxseed) सबसे अच्छा है जो आपका वजन कई किलो तक कम कर सकता है । पूरी दुनिया में अलसी बीज अलग-अलग व्यंजनों के रूप में खाए जाते हैं। इसका स्वाद और सुंगध अखरोट जैसा होता है। लोगो द्वारा इसका भरपूर सेवन करने के पीछे इसमे पाये जाने वाले पोषक तत्व हैं जो health के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हैं।

इसमें फाइबर, ओमेगा 3 फैटी एसिड, आयरन और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। अलसी बीज के 1 चम्मच में कम से कम 3 ग्राम फाइबर होता है जोकि वजन को आसानी से कम करता है।

High fiber होने के कारण इन बीजों का सेवन करने के बाद आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती, जिसमे आपका body fat अपने आप कम होना शुरू हो जाता है। इसके इलावा यह पाचन क्रिया (digest system) दुरुस्त रखता है। तथा कोल्ड कफ, कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल, कैंसर, डाइबिटीज आदि से बचाव करता है।
ये बीज आपको 2 तरह के मिलेंगे, ब्राउन और गोल्डन। इन बीजों का तेल भी आपको आसानी से मिल जाएगा। अगर आप बीज नहीं खा सकते तो तेल का सेवन कर सकते हैं लेकिन इन बीजों का स्वाद खराब नहीं होता। आप इसे किसी भी डिश में मिलाकर खा सकते हैं या बीज का सेवन सीधे तौर पर भी कर सकते हैं।अलसीबीज flaxseed से वजन कम कैसे करें: जानिए अलसीबीज के फायदे और नुकसान।

फाइबर (FIBER)

अपनी health के लिए फाइबर का प्रयोग करने के लिए कभी तो सुना ही होगा। क्योंकि फाइबर युक्त भोजन से हमें काफी लाभ मिलता है। अलसी बीजों में फाइबर भरपूर मात्रा में मिलता है। फाइबर को दो श्रेणियों में बांटा जा सकता है

1. घुलनशील फाइबर (soluble fiber)
2. अघुलनशील फाइबर (insoluble fiber)

1.घुलनशील फाइबर 1 जेल जैसा पदार्थ पैदा करता है। जो शरीर में पाचन रस और पानी का सामना करता है जो आपके भोजन के अवशोषण को धीमा कर देता है। जिससे आपको लम्बे समय तक भूख नहीं लगती।

2.अघुलनशील फाइबर आपके शरीर की जो छोटी आंत बडी आंत होती हे जो उसमे भोजन को सही तरीके से पचाने के लिए  बक्टिरिया (bacteria) होता है उसको बढावा देता है। जो पाचन तंत्र (digestive system) को मजबूत करता है।

 इसे खाने से शरीर में लंबे समय तक पोषक तत्व मौजूद रहते हैं। जो जल्दी भूख को महसूस नहीं होने देते और अलसीबीज से वजन कम कैसे करे (alsi ke beej flaxseed for weight loss in hindi)में सहायता मिलती है। ये ह्रदयाघात ओर दिल से जुड़ी परेशानियों से भी राहत दिलाने का काम करते हैं। अलसी के बीजों का लगातार सेवन कैलेस्ट्रोल को सामान्य रखने में भी मदद करते हैं और आपकी सेहत भी अच्छी रहती है।

ये भी पढ़ें ➜ दिल को ठीक कैसे रखें और क्या खाएं और क्या न खाएं 

ओमेगा फैटी एसिड (OMEGA FATY ACID)

अलसी के बीजों में अल्फा लिनेलेनिक एसिड होता है और इसमें दो प्रकार के faty acid होते हैं omega-3 और omega-6 । यह एक कार्बनिक योगिक होता है, जो कई वनस्पति तेलों में पाया जाता है। जब हम अलसीबीज (flaxseed) को खाते है तो omega faty acid हमारे शरीर की सरंचना के एक अभिन्न अंग प्रोस्ताग्लान्दिंस (prostaglandins) में बदल जाता है। जो digestive system को संतुलित करता है । इसके इलावा फैटी एसिड से भरपूर ये बीज भूख को शांत रखने का काम करता है और अल्फा लिनेलेनिक एसिड पाचन क्रिया को बेहतर बनाने के साथ-साथ खाना धीरे-धीरे पचाने के काम करता है। आपके बढ़े हुए फैट को अवशोषित करता है।

एंटीऑक्सीडेंट (ANTIOXIDENT)

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर इन बीजों में लिग्नस (lignans) नामक अमल होता है। यह फैट को जलाने एलर्जी डोर करने, अस्थमा (Asthma)को दूर करने और गठिया (Gout) जैसी परेशानी में भी बहुत कारागर है। शरीर मे खतरनाक रसायनों के खराब प्रभाव को कम करता है। आपकी स्किन के लिए भी ये फायदेमंद होता है।

प्रोटीन (PROTIEN)

शरीर मे प्रोटीन की जरूरत भी बहुत होती है पर अगर प्रोटीन गलत चीजों को खाने से आये तो वो वजन जरूर बढ़ा देतें हैं। मगर अलसी बीज (Flaxseed) भी प्रोटीन से युक्त होता है पर इसमे बेकार के प्रोटीन नही होते। इसमे वो प्रोटीन होता है जो आपके शरीर को ताकत तो देता है परंतु आपका फैट और वजन नहीं बढ़ने देता और आपकी health भी अच्छी रखता है। क्योंकि इसमें मौजूद पोषक तत्व लम्बे समय तक आपके शरीर में रह कर आपके शरीर की कमी पूरी करते हैं। तो जैसे कि भूख नहीं लगेगी तो आप कुछ फालतू का खायंगे नहीं जिससे आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा। अब आपको पता लग गया होगा की अलसीबीज flaxseed कैसे वजन काम करने में सहायक है।

अलसीबीज के नुकसान (FLAXSEED'S SIDE EFFECTS)


पेट दर्द (stomach pain):

किसी भी चीज की अत्ति नुकसानदायी होती है। इसलिए अगर आप अलसी का सेवन ज्यादा करते है और ज्यादातर सूखे पदार्थों के साथ खाते है तो इससे आपका पेट दर्द कर सकता है क्योंकि ज्यादा अलसी पेट की अन्तो में जम जाती है जिससे पेट दर्द की समस्या उत्पन्न हो जाती है। अगर आप सुखी अलसी खाते हैं तो आपको साथ कुछ गर्म पेय पदार्थ लेना चाहिए जिससे अलसी उसके साथ घुल कर आसानी से पच जाये।

दस्त लगना (loose motion):

अलसी को सही तरीके से खाने के पेट को बहुत फायदे भी होते है पर कई बार इसका ज्यादा सेवन आपको दस्त भी लगा सकता है इसीलिए आपको अलसी को उतना ही लेना चाहिए जितने से आप ठीक रह सके।

एलर्जी (allergy):

कई बार लोगो को अलसी के कारण एलर्जी की शिकायत भी पी गई है क्योंकि अलसी हमारे शरीर के लिए काफी गर्म होती है और कई बार इसका अधिक सेवन के कारण एलर्जी का सामना कर पड़ सकता है। गर्मियों में इसका सेवन कम करें।

ये भी पढ़ें ➜ सूरज की गर्मी से बचने के क्या है उपाए 

प्रेगनेंसी में नुकसान (problem in pragnancy):

जैसा की अलसी हमारे शरीर के लिए गर्म है जो हमें अंदरूनी गर्मी देता है जैसा की आपको पता है की प्रेगनेंसी में गर्म पदार्थ खाने से मना किया जाता है क्योंकि पीरियड्स की आने की सम्भावना जयादा हो जाती है अलसी में भी एस्ट्रोजेन जैसे तत्व होते हैं जिससे पीरियड्स के आने का खतरा ज्यादा होता है इसलिए इससे खाने की सलाह नहीं दी जाती।

कितने अलसीबीज खा सकते है।

जैसा की अलसीबीज पोषक तत्वों से भरपूर होता है तो हमारे शरीर के लिए 1 बड़ा चम्मच पुरे दिन के लिए पर्याप्त होता है। विशेषज्ञों के अनुसार 1 बड़ा चम्मच सुबह खली पेट लेने से वजन को काफी काम किया जा सकता है और अगर आप रोज व्यायाम भी करेंगे तो ये आपको और भी ज्यादा अच्छे परिणाम मिलेंगे इससे आपकी सम्पूर्ण health को भी फायदा होगा।

इस तरह खाएं अलसी बीज

अगर आप सोचते है की अलसी को हम सीधे से नहीं खा सकते तो हम आपको कुछ तरीके बताते है जिससे आप अलसी का सेवन आसानी से कर सकेंगे।

खाना पकाएं (bake foods)

अलसी के बीजों को तो वैसे सीधे तौर पर ही खा सकते हैं और अगर ऐसा आप नहीं कर सकते तो आप इन्हें किसी खाने की चीज बना कर उसमें मिला कर खा सकते हैं। बेकरी फूड्स जैसे, कुकीज, ब्रेड, मुफ़्फ़ीन, ओर पेस्ट्री या कोई भी फूड्स के साथ मिलकर खाया जा सकता है।

ओटमील (oat meal)

ओटमील तो सब खा ही लेते हैं। घर मे अगर आप ओट्स बनाते हैं या खिचड़ी वगैरह बनाते हैं तो उसमें आप अलसी बीज मिला सकते हैं। इससे आपके ओट्स ओर खिचड़ी का स्वाद भी बढ़ जाएगा और क्रंची टेस्ट भी आएगा।

दहीं और फल (curd and fruits)

अगर आप दहीं ओर फ्रूट्स के शौकीन है तो आप इन दोनों के साथ अलसी के बीज खा सकते हैं। दहीं में फ्रूट्स, नट्स और हनी के साथ एक चम्मच अलसी बीज ( flaxseed ) मिला कर अच्छी तरह मिक्स करके खाया जा सकता है।

स्मूदी ड्रिंक्स (smoothie drinks)

रोजाना जिम में एक्सरसाइज करने वाले या हल्का फुल्का योग करने वाले स्मूदी ड्रिंक्स ज्यादा पीते है। आप इन ड्रिंक्स में भी अलसी बीज मिला कर पी सकते हैं। बस एक चम्मच मिला कर स्मूदी ड्रिंक्स बनाये।

पास्ता (pasta)

कई लोगो का पास्ता बहुत ही पसन्दीदा होता है। पास्ते को अच्छा टेस्ट देने के लिए भी आप इस बीज का इस्तेमाल कर सकते हैं। पास्ता बनाते वक्त अलसी के बीज मिला ले जिससे इसका स्वाद बढ़ जाएगा। बर्गर ओर मीटबाल्स को कुरकुरा बनाने के लिए आप ब्रेडकरम्बस की जगह एक अलसी बीज का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसे करने से आप अलसी बीज भी खा लेंगे और स्वाद भी बना रहेगा।

सलाद (salad)

डाइटिंग करने वाले सलाद बहुत खाते है खाना भी चाहिए क्योंकि सलाद हमारे शरीर के लिए बजी फायदेमंद है पर अगर आप सलाद में नटी क्रंची टेस्ट चाहते हैं तो सलाद की ड्रेसिंग फ्लेक्ससीड्स से करें।

ये भी पढ़ें ➜ यूरिक एसिड क्या है - जानिए इसके लक्षण और उपाए 
               पति पत्नी में प्यार बढ़ाने के लिए ध्यान रखें ये बातें