uric acid ke upay
uric acid ke upay

आजकल कई लोगो से जोड़ो के दर्द के कारण आम सुनने को मिलता है की कोई uric acid ke upay बताओ । अक्सर 30 साल की उम्र से ज्यादा लोग इस परेशानी से जूझ रहे हैं और यूरिक एसिड के घरेलू उपाय (uric acid ke ghrelu upay) ढूंढ़ते नजर आते हैं। अगर आपके जोड़ों में लगातार दर्द रहता है या फिर सुबह उठते ही आपके पैरों और अन्य जोड़ों में असहनीय दर्द का अनुभव होता है तो यह यूरिक एसिड के लक्षण (uric acid ke lakshan) हो सकते हैं

यूरिक एसिड क्या है

दिनभर में हम जो भी खाते पीते हैं उन सभी खाद्य पदार्थो में से एक प्यूरिक एसिड नामक पदार्थ निकलता है यह हमारे खून के प्रवाह (blood circulation) के माध्यम से गुर्दों (kidney) तक पहुंचता है और गुर्दे इसे फ़िल्टर करके हमारे शरीर से मूत्र (urin) के माध्यम से शरीर से बाहर निकल देते हैं।

कई बार health से जुड़ी परेशानियों के कारण प्यूरिक एसिड (pyuric acid) शरीर से बाहर नहीं निकल पाता, जिससे शरीर में इसकी मात्रा ज्यादा हो जाती है और ये हमारे शरीर में से बाहर न निकल सकने के कारण हमारे जोड़ों में जम जाता है और जोड़ों में दर्द की problem शुरू हो जाती है।
एक स्वस्थ महिला के शरीर में uric acid का normal level 2.4 से 6.0 M.G/ DL और पुरुषों में 3.4 से 7.0 M.G/ D.L होना जरूरी है।
शरीर में इसकी मात्रा बढ़ जाने पर यह गठिये का कारण बनती है। यूरिक एसिड के शरीर में लक्षणों को पहचान कर सही समय पर इलाज करवाना बहुत जरूरी है जिससे आपकी health ठीक रहे।आइये जानते है यूरिक एसिड के शरीर में लक्षण और बचाव के तरीके

यूरिक एसिड के लक्षण

  • हाथों पैरों में ऐंठन
  • जोड़ों के दर्द
  • अंगों में सूजन
  • उठने बैठने में परेशानी होना
  • जोड़ो में हल्की चुभन होना

कारण

  • खान पान में पोषक तत्वों की कमी के कारण uric acid बढ़ना शुरु हो जाता है।
  • दवाइयों के अधिक ओर लम्बे समय से सेवन करते रहने से भी ये समस्या हो सकती है।
  • जरूरत से ज्यादा प्रोटीन खाने से blood में uric acid की मात्रा बढ़ने लगती है।
  • exercise या body work की कमी होने से भी शरीर में uric acid बनने लगता है।

यूरिक एसिड में क्या न खाएं

  • जिन खाने पीने की चीजों में प्रोटीन अधिक मात्रा में हो वे ज्यादा न खाएं या फिर उन चीजों से दूर ही रहें।
  • bakery prouducts का सेवन न करें जैसे दूध, दहीं, मक्खन, देसी घी, पनीर आदि।
  • alchohal यानी कि शराब या फिर किसी भी प्रकार के नशे से दूर रहें।
  • डिब्बा बन्द( packed foods ) या ज्यादा देर तक packed खाना न खायें।
  • मांस, मछली, मीट या किसी भी प्रकार के मांसाहारी ( non-veg food) भोजन से दूर रहें।

uric acid ke upay

ये भी पढ़ें ➜ दिल को रखें स्वस्थ रखें इन बातो का ख्याल 


यूरिक एसिड के घरेलू उपाय (uric acid ke ghrelu upay)

  1. अखरोट में बहुत से जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे ओमेगा 3 फैटी एसिड्स, विटामिन्स, मिनरल्स, कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन आदि मौजूद होते हैं, जो health को बेहतर बनाये रखते हैं। रोज सुबह खाली पेट 2-3 अखरोट खाने से uric acid control हो जाता है।
  2. एक चम्मच शहद में अश्वगंधा पाउडर मिलाएं। फिर इसे हल्के दूध के साथ खाएं। इससे भी आपकी health काफी फायदा मिलेगा। लेकिन ध्यान रखें गर्मी के मौसम में इसका कम से कम सेवन करें। क्योंकि यह शरीर मे अधिक गर्मी पैदा करता है।
  3. uric acid में शरीर मे गांठ की तरह जमा होने लगता है। तेजी से शरीर के बाकी अंगों में फैलने लगता है और health problem करता है। ऐसे में एक चम्मच बेकिंग सोडा को 1 गिलास पानी के साथ मिलाकर पीने से शरीर मे बनी गांठ खुलने लगती है और uric acid भी कम होने लगता है।
  4. uric acid के मरीजों को ज्यादातर गठिये की समस्या होती है। इसका बचाव करने के लिए सुबह खाली पेट बथुए के पत्तों का जूस निकाल कर पियें ध्यान रखें जूस पीने के 2 घण्टे बाद तक किसी भी चीज का सेवन न करें।
  5. अजवायन health के लिए काफी फायदेमंद होती है, रोजाना खाने में अजवाइन का इस्तेमाल करने से uric acid कम होता है। खाने में इस्तेमाल के इलावा इसका पानी के साथ सेवन भी कर सकते हैं।
  6. रोज चुकन्दर ओर सेब का जूस पिएं। इससे शरीर का P.H स्तर बढ़ता है और uric acid कंट्रोल में रहता है और आपकी health भी। इसके इलावा गाजर का जूस भी फायदेमंद है।
  7. अधिक से अधिक पानी का सेवन करें। क्योंकि इससे बढ़ा हुआ uric acid पेशाब के द्वारा बाहर निकल जाता है। इसके इलावा पानी का सही मात्रा में सेवन करने से शरीर में ऊर्जा बनी रहती है।
  8. विटामिन सी uric acid में बहुत लाभकारी है। निम्बू को डाइट में शामिल जरूर करें health के लिए अच्छा है। इसके इलावा विटामिन सी वाले फलों का भरपूर सेवन करें।
  9. शरीर मे मोटापे के कारण चर्बी अधिक जमा हो जाती है, जिससे uric acid बढ़ने की संभावना अधिक रहती है।।इसलिए अपने वजन को कंट्रोल में रखें। लेकिन ध्यान रखे कि वजन कम करने के लिए एक दम डाइटिंग पर न रहें बल्कि धीरे-धीरे कोशिश करें।
  10. हो सके तो सुबह या शाम को exercise जरूर करें ताकि आपके जोड़ uric acid से जाम न हो। exercise भारी वजन उठाने वाली न करें, बस हल्की फुल्की करें। योगा सबसे बेस्ट है।
ये भी पढ़ें ➜ अलसी के बीज कैसे वजन काम करने में सहायक हैं 

अब आप जान ही गए है यूरिक एसिड के शरीर में लक्षण और बचाव के तरीके (uric acid kya hai lakshan aur gharelu upay) ये सब नुस्खे जो हमने बताएं है वो घरेलू नुस्खे हैं जो धीरे-धीरे असर करेंगे और आपका uric acid से बहुत हद तक बचाव भी करेंगे पर अगर आप ज्यादा ही दुखी है तो आप कृपया इन नुस्खों पर न रह कर अपने डॉक्टर को दिखाएं ओर डॉक्टरी सलाह से ही अपना इलाज करवाएं। धन्यवाद।