जब भी सेहत की बात आती है तो आप कई लोगों से सुनते होंगे कि शरीर के लिए Fiber, Protein और Vitamins जरूरी है। जब भी आप अपनी सेहत को ठीक रखने के लिए Gym या Exercise शुरू करते हैं तो वहां पर भी बहुत से लोग Fiber, Protein और Vitamins की बातें करते नजर आते हैं।

परंतु अच्छी सेहत हासिल करने के चक्कर में और जानकारी की कमी के कारण लोग इन चीजों का ज्यादा प्रयोग करना शुरू कर देते हैं क्या आप जानते हैं कि शरीर के लिए  Jyada Protein Fiber Vitamins Khane Ke Nuksan क्या हैं

Jyada protein fiber vitamins khane ke nuksan

शरीर के लिए सही Nutrition आवश्यक हैं परंतु हर किसी के पास इसके बारे में अपनी अलग ही राय होती है जिससे सही Nutrition को लेकर गलत जानकारी का भी शिकार हुआ जा सकता है जिससे आपकी सेहत को बहुत नुकसान हो सकता है।

आज हम Jyada Protein Fiber Vitamins Khane Ke Nuksan क्या हो सकते हैं उसके बारे में बात करेंगे जिन्हें लेकर अधिकतर लोगों को सही जानकारी नहीं है।

ज्यादा प्रोटीन खाने के नुकसान - Side Effects Of Intake High Protein

Jyada protein khane ke nuksan

हमारे Body Parts ज्यादातर Protein से ही बनते हैं Protein को शरीर निर्माण के लिए बेहद अहम माना जाता है दिल, दिमाग, लीवर, गुर्दे, हड्डियां, मांसपेशियां, नसे, त्वचा, बाल तथा नाखून तक सभी Protein से बनते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि Jyada Protien Khane Ke Nuksan क्या हैं और हमारे शरीर को प्रतिदिन कितना प्रोटीन चाहिए होता है।

हमको हमारे शरीर के कुल भार का प्रतिकिलो/प्रतिदिन 0.8 से 1 ग्राम Protein से अधिक की आवश्यकता नहीं होती। जैसे आपका Body Weight यदि 60 किलो है तो आपको प्रतिदिन 48 से 60 ग्राम Protein की आवश्यकता होगी। 

शरीर की जरूरत से ज्यादा Protein का खाने से अतिरिक्त Protein शरीर को एनर्जी तो देगा परंतु बाद में Fat में बदल जाएगा। बाद में इस्तेमाल के लिए शरीर अतिरिक्त प्रोटीन को जमा नहीं कर सकता है इसलिए यह Fat बनकर मोटापे की वजह बन सकता है।

हमारे शरीर को Protein हजम करने के लिए Vitamin-B की आवश्यकता होती है अगर आपके शरीर में Vitamin-B कम होगा तो संकट पैदा हो सकता है यदि आपके दिनभर के खाने में Protien का स्तर ज्यादा है तो आपको काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है जैसे -

  • प्रोटीन Uric Acid का कारण भी बनता है और खून में से यूरिक एसिड को निकालने के लिए गुर्दों का सही ढंग से काम करना भी जरूरी होता है। इसलिए पानी ज्यादा पीना पड़ता है
  • High Protein खाने से मोटापा बढ़ता है जो आगे चलकर Thyroid बन सकता है
  • Protein की अधिक मात्रा गुर्दे में पथरी (Kidney Stone) का कारण बन सकता है
  • गलत तरीके से Protein खाने से Heart Problem हो सकती है

इसीलिए ज्यादा Protein शरीर में कई रोगों का कारण बन सकता है। ज्यादा प्रोटीन खाने से बचने के लिए आप अपनी सारा दिन की Diet में प्रोटीन की मात्रा को मापिये। जिससे आपको पता चल जायेगा की कौन सी चीज में कितना प्रोटीन है।

ज्यादा फाइबर खाने के नुकसान - Side Effects Of Intake High Fiber

Jyada fiber food khane ke nuksan

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि शरीर के लिए Fiber कितना जरूरी होता है। Fiber कब्ज दूर करने में सहायक है इसके अलावा यहां Blood Glucose के स्तर को संतुलित, Blood cholesterol के स्तर को कम तथा हृदय रोगों की संभावनाओं को भी कम करता है।

सभी प्रकार की सब्जियां, फल तथा साबुत अनाज से युक्त आहार आमतौर पर Fiber से भरपूर होते हैं जो आम भारतीय भोजन का हिस्सा हैं। परंतु क्या आप जानते हैं की हमको दिन में कितना Fiber खाने की आवश्यकता होती है।

एक व्यक्ति को दिन में औसतन केवल 25 से 30 ग्राम Fiber की आवश्यकता होती है।
अगर हम Average से ज्यादा Fiber खाते हैं तो हमें jyada fiber khane ke nuksan जो होते हैं उनका सामना करना पड़ता है। जैसे -
  • पानी की कमी हो सकती है
  • पेट में कब्ज की समस्या हो सकती है
  • गैस की वजह से पेट में भारीपन रहने लगता है
  • Iron, magnesium तथा zink जैसे जरूरी खनिजों को सोखने की शरीर की क्षमता कम हो सकती है। ये खनिज हड्डियों को स्वस्थ और खून बनाने के लिए चाहिए।

यदि आप शरीर में Fiber बढ़ाना चाहते हैं तो अपने पूरे दिन की Diet को ध्यान से देखें कि कौन सी चीज में कितना Fiber आपके शरीर में जा रहा है और फाइबर बढ़ाना चाहते हैं तो इसे धीरे-धीरे बढ़ाएं साथ ही पानी अधिक पीना चाहिए क्योंकि इसे बाहर निकालने के लिए शरीर को ज्यादा पानी की जरूरत पड़ती है।

ज्यादा विटामिन्स खाने के नुकसान - Side Effects Of Intake High Vitamins

Jyada vitamins khane ke nuksan

जैसे Protein और Fiber हमारे शरीर के लिए जरूरी है वैसे ही Vitamins और Minerals शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं परंतु जानकारी की कमी के कारण हम यह सभी चीजें ज्यादा खाने लग जाते हैं और इनकी अधिक मात्रा भी नुकसान करती है।

Non-Nutritional Diet लेने से हमारे शरीर में एक ही तत्व की कमी नहीं होती बल्कि और सारे minerals और elements की कमी होती है।

ऐसे में अगर आप सिर्फ एक Nutrients या विटामिन्स की कमी दूर करने के लिए कोई दवाई या Nutrients product लेते हैं तो यह बड़ी गलतफहमी हो सकती है। ये सब लेने से आप सोचते हैं की हमारे न्यूट्रिएंट्स की कमी पूरी हो रही है परंतु ऐसा कुछ नही होता।

Jyada vitamins khane ke nuksan है की इनमें उस स्तर से ज्यादा Nutrients हो सकते हैं जो balanced diet से आपको मिलते हैं।

Vitamins की 2 श्रेणियां होती है -

Water Soluble Vitamins - पहले विटामिन्स आते हैं जो पानी में घुल जाते हैं। इनमें Vitamin-C तथा सभी प्रकार के Vitamin-B आते हैं। सिर्फ Vitamin-B12 के अलावा अन्य Water Soluble Vitamins शरीर में आसानी से जमा नहीं हो पाते। यदि आप ये vitamins ज्यादा मात्रा में ले लेते हैं तो ये अतिरिक्त vitamins पानी में घुलने के कारण आपके urin के जरिए बाहर निकल जाते हैं। इनका आपके शरीर पर कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ता परंतु fat soluble vitamins का पड़ता है।

Fat Soluble Vitamins - इसमें vitamin-A, 'D', 'E' तथा Vitamin-K शामिल हैं। ये विटामिन्स ज्यादा खाने से शरीर के Fat Tissues तथा Liver में जमा होने शुरू हो जाते हैं। यदि ये Vitamins ज्यादा देर तक शरीर में जमा रहते है तो इनका Level खतरनाक ढंग तक बढ़ सकता है। इससे शरीर में विटामिन्स की गंभीर बीमारी जिसका नाम 'Hypervitaminosis' हो सकता है। अगर ऐसा कुछ होता है तो परेशानी का सामना करना पड़ सकता है जैसे

  • घबराहट हो सकती है
  • शरीर में पानी की कमी हो सकती है
  • तेज सिरदर्द हो सकता है
  • आपकी skin dry हो सकती है
  • जोड़ों में दर्द शुरू हो सकती है।

इसीलिए अगर आप Vitamins लेने की सोच रहे है तो Medicine और बेकार के Products लेने से बचें और सही तरीके से इनकी सीमित मात्रा लें।

Conclusion

अगर आप Protein, Fiber और Vitamins की मात्रा को बढ़ाना चाहते हैं तो इन सभी को धीरे धीरे बढ़ाएं और किसी अनुभवी व्यक्ति या docter की सलाह से ही ले। किसी भी चीज की अधिक मात्रा शरीर के लिए हानिकारक होती है। अपने पूरे दिन की Diet का chart बनाएं और देखें की किसी चीज में इन तीनो की कितनी मात्रा आप ले रहें है। Balanced Diet बनाएं इसके लिए आप किसी अनुभवी Dietition की भी मदद ले सकते हैं। अच्छा खाएं और स्वस्थ रहें। धन्यवाद